जरा हट के

IAS इंटरव्यू में पूछे गए ऐसे सवाल, जानकर चकरा जाएगा आपका दिमाग !

इसमें कोई दोराय नहीं कि यूपीएससी के एग्जाम पास करना बेहद मुश्किल काम है. हालांकि ये बता अलग है कि इतने मुश्किल होने के बावजूद भी लोग इसके एग्जाम जरूर देते है. गौरतलब है कि ये परीक्षा इतनी मुश्किल होती है कि कुछ ही स्टूडेंट्स इसे पास कर पाते है. इसके इलावा आईएएस की परीक्षा के बारे में ये कहा जाता है कि ये परीक्षा हर साल तीन चरणों में पूरी की जाती है. ऐसे में प्रारम्भिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में सफल होने वाले विद्यार्थियों की प्राथमिकता के हिसाब से उन्हें आई. ए. एस., आई.पी.एस., आई एफ.एस., आई. आर. एस. और अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए चुना जाता है.

इसके साथ ही अगर इसके इंटरव्यू की बात करे तो ये और भी ज्यादा मुश्किल होता है. जी हां इंटरव्यू के दौरान ऐसे ऐसे सवाल किये जाते है, जिसे सुन कर किसी भी व्यक्ति का दिमाग घूम जाए. तो चलिए अब आपको बताते है कि इसमें लोगो के आईक्यू को चेक करने के लिए कैसे कैसे सवाल किये जाते है. इसमें सबसे पहला सवाल कुछ इस प्रकार है.

सवाल १. हिस्ट्रीशीटर को चेक करने के लिए आप उसके घर जाते है या उसे थाने में बुलवाते है?

जवाब..इसका जवाब वाकई चौंकाने वाला है. सबसे पहले जांच के लिए सिपाही उसके घर जाते है और फिर समय समय पर टीम के साथ उसे दबिश भी दी जाती है.

सवाल २. कुंवारे और शादीशुदा लोगो में क्या अंतर होता है?

जवाब.. इस सवाल के जवाब में लड़की कहती है, कि सर जब तक आप कुंवारे होते है तब तक आप पर कोई जिम्मेदारी नहीं होती. ऐसे में आपके दिल में कोई भी काम हो आप उसे पूरा कर सकते है. जब कि शादी के बाद कोई भी काम करने से पहले ये सोचना पड़ता है कि फैमिली पर उसका क्या असर पड़ेगा.

सवाल ३. जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पर्सनल लेवल पर क्या कर सकते है?

जवाब.. इसके लिए हमें जिम्मेदार कंज्यूमर बनना होगा. ईंधन बिजली को बर्बाद न करना और सोलर एनर्जी का यूज आदि.

इन सवालों को पढ़ने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि इस इंटरव्यू पास करना बड़ी टेढ़ी खीर का काम है. वैसे अगर आपको इन सवालों में से किसी का जवाब गलत लग रहा है तो आप इसका सही जवाब दे सकते है.

Back to top button