देशराजनीति

योगी के मंत्री का ‘आत्मज्ञान, कहा-हनुमान जी जाट थे.. विडियो वायरल…

लखनऊ । हनुमान जी की जाति को लेकर छिड़ा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। यह विवाद सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान से शुरु हुआ था जिसके बाद कभी कोई उनके दलित होने का दावा कर रहा है तो कोई ब्राह्मण। वहीं गुरुवार को भाजपा एमएलसी बुक्कल नवाब ने उन्हें मुसलमान बताया तो अब अब उत्तर प्रदेश के एक मंत्री ने हनुमान जी को जाट होने का दावा किया है। यूपी सरकार में मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण का कहना है कि उन्हें लगता है कि हनुमान जी जाट थे क्योंकि उनका स्वभाव इस समुदाय से मिलता है।

इस तरह पता किया

मंत्री ने कहा, ‘देखिए हम किसी के स्वभाव से यह पता करते हैं कि ये किशके वंशज होंग। जैसे वैश्य समाज के बारे में यह माना जाता है कि वे अग्रसेन के वंशज हैं। अग्रसेन महाराज स्वयं व्यापार करते थे। यदि किसी के साथ अन्याय होता है तो जाट बिना जाने-पहचाने उसमें कूद पड़ता है। ऐसे ही हनुमान जी का स्वभाव था, सीता का पता लगाने के लिए वह भगवान राम के दास के रूप में बीच में शामिल हुए। इस तरह जो हनुमान की प्रवृत्ति है वह जाटों की प्रवृत्ति से मिलती है। इसलिए मैंने कहा कि हनुमान जी जाट ही होंगे।

बता दें कि इससे पहले भाजपा एमएलसी ने बुक्कल नवाब ने कहा कि भगवान हनुमान मुसलमान थे। बुक्कल नवाब ने कहा, ‘जब बात होती है हनुमान जी को जाति-धर्म में बांटने की तो, हम आपको बता दें कि हनुमान जी जो थे वो पूरे विश्व के थे, हर धर्म के थे, हर मजहब के थे, हर मिल्लत के थे और हर धर्म को प्यारे थे। जहां तक हमारा मानना है कि हनुमान जी मुसलमान थे, इसलिए हमारे यहां जो नाम रखे जाते हैं, रहमान, रमजान, फरमान, जिशान, कुर्बान, जितने भी नाम रखे जाते हैं, वो करीब-करीब हनुमान जी के नाम पर ही रखे जाते हैं या उनसे मिलते जुलते रखे जाते हैं।

Back to top button