खेलजरा हट के

WTC Fina : ‘ड्रॉ या टाई’ होने की पर कौन होगा विजेता? छठे दिन कैसे जाएगा मुकाबला?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को फाइनल की प्लेइंग कंडीशंस की घोषणा की, जिसके अनुसार ड्रॉ या टाई होने की स्थिति में भारत और न्यूजीलैंड दोनों को ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के “संयुक्त विजेता” का ताज पहनाया जाएगा. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का महा मुकाबला साउथेम्प्टन के हैम्पशायर बाउल में 18 से 22 जून के बीच खेला जाएगा.

ICC WTC फाइनल प्लेइंग कंडीशन्स : खेल की प्रमुख शर्तें क्या हैं?

प्लेइंग कंडीशंस इस बात की पुष्टि करते है कि ड्रॉ या टाई होने पर दोनों टीमों को संयुक्त विजेता के रूप में ताज पहनाया जाएगा और साथ ही फाइनल के नियमित दिनों के दौरान किसी भी कारण गवाए गए समय के लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है.

पांच दिनों में परिणाम नहीं आने पर 23 जून को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है. रिजर्व डे को पूरे पांच दिनों के खेल को सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित किया गया है, और इसका उपयोग केवल तभी किया जाएगा जब खोए हुए समय को कवर करने के सामान्य प्रावधानों के माध्यम से हर दिन खेल का समय वापस नहीं किया जा सकता है.

यदि पूरे पांच दिन के खेल के बाद सकारात्मक परिणाम प्राप्त नहीं होता है तो कोई अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा और ऐसी स्थिति में मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया जाएगा.

ICC WTC फाइनल प्लेइंग कंडीशंस: कौन तय करेगा ‘रिजर्व डे’?

मैच के दौरान समय गंवाने की स्थिति में, मैच रेफरी टीमों को “रिजर्व डे” का उपयोग करने के तरीके के बारे में अपडेट करेगा.

रिजर्व दिवस का उपयोग करने की आवश्यकता पर अंतिम निर्णय की घोषणा निर्धारित पांचवें दिन के अंतिम घंटे की शुरुआत में की जाएगी.

ICC WTC फाइनल प्लेइंग कंडीशंस: किस गेंद का उपयोग किया जाएगा?

आईसीसी की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ग्रेड-1 ड्यूक क्रिकेट गेंदों का उपयोग करके मैच खेला जाएगा.

ICC WTC फाइनल प्लेइंग कंडीशंस, भारत बनाम न्यूजीलैंड: शॉर्ट रन, प्लेयर रिव्यू और डीआरएस रिव्यू पर नियम

शॉर्ट रन – थर्ड अंपायर ऑन-फील्ड अंपायर की ओर से ‘शॉर्ट रन’ के किसी भी कॉल की स्वचालित रूप से समीक्षा करेगा और अगली गेंद फेंके जाने से पहले ऑन-फील्ड अंपायर को निर्णय के बारे में सूचित करेगा.

प्लेयर रिव्यू – क्षेत्ररक्षण कप्तान या बर्खास्त बल्लेबाज अंपायर से पुष्टि कर सकता है कि क्या एलबीडब्ल्यू के लिए खिलाड़ी का रिव्यू शुरू करने का निर्णय लेने से पहले गेंद को खेलने का वास्तविक प्रयास किया गया है.

DRS रिव्यू – LBW रिव्यू के लिए, स्टंप के चारों ओर समान अंपायर के कॉल मार्जिन को सुनिश्चित करने के लिए विकेट जोन के ऊंचाई मार्जिन को स्टंप के ऊंचाई और चौड़ाई दोनों के शीर्ष पर उठा दिया गया है.

Back to top button