खेल

World Cup : बांग्लादेशी चीतों ने किया बड़ा शिकार, हो गया इस बार का पहला उलटफेर

लंदन दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर शाकिब अल-हसन (75) और विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम (78) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच तीसरे विकेट के लिए 142 रन की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत बंगलादेश ने दक्षिण अफ्रीका को विश्वकप मुकाबले में रविवार को 21 रन से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया।

बंगलादेश ने 50 ओवर में छह विकेट पर 330 रन का मजबूत स्कोर बना लिया जो उसके वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर था और फिर उसने संयम के साथ गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य तक नहीं पहुंचने दिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम 8 विकेट पर 309 रन ही बना सकी।

बंगलादेश ने इस तरह जीत के साथ विश्व कप में अपनी शुरुआत की जबकि दक्षिण अफ्रीका को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका को उसके पहले मैच में इंग्लैंड ने 104 रन से हराया था। लगातार दो हार से चोकर्स के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका की मुश्किलें बढ़ गयी हैं। दक्षिण अफ्रीका को अपना अगला मुकाबला पांच जून को विश्व की नंबर दो टीम भारत से खेलना है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाजों ने रन बटोरे लेकिन नियमित अंतराल में अपने विकेट भी गंवाए। क्विंटन डी कॉक ने 23, एडन मारक्रम ने 45, कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने 62, डेविड मिलर ने 38, रैसी वान डेर डुसेन ने 41 और जेपी डुमिनी ने 45 रन बनाये। डुमिनी के 48वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड होते ही दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदें टूट गयीं।

बंगलादेश की तरफ से उसके बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने 67 रन पर तीन विकेट और मोहम्मद सैफुद्दीन ने 57 रन पर दो विकेट लिए जबकि मेहदी हसन और शाकिब अल हसन को एक-एक विकेट मिला।

Back to top button