खेल

World Cup : बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को सिर्फ हराया नहीं, साथ में ये बड़े रिकॉर्ड भी बनाए

केनिंग्टन ओवल, लंदन में कल बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच इस वर्ल्ड कप का 5वां मुकाबला खेला गया. जिसमे बांग्लादेश ने शानदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका को 21 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ बांग्लादेश की टीम पॉइंट टेबल में 5वें स्थान पर पहुँच गई है.

इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 330 रन बनाए. जिसमे उनकी तरफ से सकिब अल हसन (75 रन) और मुशफिकुर रहीम (78 रन ) बनाए. जबकि पारी में अंत में महमुदुल्लाह ने 46 रनों की नाबाद पारी खेलकर बांग्लादेश का स्कोर 330 रनों तक पहुंचाया. जिससे साउथ अफ्रीका को यह मैच जीतने के लिए 331 रनों का लक्ष्य मिला.

इस लक्ष्य के जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 8 विकेट खोकर 309 रन ही बना सकीं. जिसमे उनकी तरफ से कप्तान फाफ डूप्लेसिस ने 62 रनों की पारी खेली. जबकि डुमिनी और मार्क्रम ने 45-45 रनों का योगदान दिया. लेकिन वो अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे. इस तरह साउथ अफ्रीका ने यह मैच 21 रनों से गवा दिया.

बांग्लादेश के लिए सबसे सफल गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान रहे. इस मैच में उन्होंने सर्वाधिक 3 विकेट झटके. उनके अलावा मोहम्मद सैफुद्दीन ने भी 2 विकेट हासिल किये. बांग्लादेश के लिए इस मैच में 75 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलने और एक विकेट लेने के लिए शाकिब अल हसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

टूटे कई रिकॉर्ड :-

  1. इस मैच में साउथ अफ्रीका 21 रनों से हारा. यह ऐसा पहला मौका है जब साउथ अफ्रीका लगातार 3 वर्ल्ड कप मैच में हार चुका है.
  2. इस मैच में बांग्लादेश के अपने वनडे करियर का सबसे बड़ा स्कोर (330/6 रन ) बनाया. इसके अलावा यह बांग्लादेश का वर्ल्ड कप में भी अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है.
  3. इस मैच में शाकिब ने एक विकेट लेकर वनडे में अपने 250 विकेट पूरे कर लिए. बतौर आलराउंडर वो सबसे तेज यह कारनामा करने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं.
  4. साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ 309 रन बनाए. इस तरह साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 12 बार 300 रन बनाने वाले दुनिया की दूसरी टीम बन गई है.
Back to top button