देश

देश के इस जिले में महिलाएं दे रहीं गर्भाशय की कुर्बानी, ताकि न भरना पड़े जुर्माना !

ये है महाराष्ट्र का वो गांव जहां पैसों की खातिर महिलाओं को निकलवाना पड़ता है गर्भाशय

कुछ बाते अक्सर सोचने पर मजबूर कर देती है. क्या ऐसा भी हो सता है आज की दुनिया में अभीकुछ खबरें ऐसी होती हैं, जिन पर भरोसा करना नामुमकिन सा  होता है. मगर जब सामने आती है तो होश तक उड़ जाते है. ऐसा ही कुछ आज हम आपको बताने जा रहे जिसे जानकर आपके रौंगटे खड़े हो जायेंगे.

इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को नोटिस भी जारी किया है. ये मामला सच में हैरान कर देने वाला है बताते चले मुख्य सचिव को नोटिस इस लिए जारी किया कि महाराष्ट्र के बीड़ जिले की महिलाएं अपने गर्भाशय को निकला रही है. इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग बेहद सख्त है. इस कारण राष्ट्रीय महिला आयोग ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर कहा कि जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने के लिए कानूनी कार्रवाई शुरू करें, ताकि महिलाएं इस तरह के उत्पीड़न से बच सकें.

इस गांव में दो या तीन बच्चों को जन्म देने के बाद महिलाओं का गर्भाशय निकलवाना एक ‘चलन’ बन गया गया है, क्योंकि इससे काम प्रभावित होता है और उन पर जुर्माना लगता है.

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव यूपीएस मदन से आग्रह किया है कि वह इस मामले में हस्तक्षेप करें और जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने के लिए कानूनी कार्रवाई शुरू करें, ताकि भविष्य में इस तरह का उत्पीड़न न हो.

 

Back to top button