मायानगरी

अमिताभ बच्चन के मुंह में शूटिंग के दौरान क्यों भर दी जाती थी रुई, वजह हैरान कर देगी…!!

आज हम बॉलीवुड के उस हीरो के बारे में बात करने जा रहे है, जिन्हे आप सब महानायक के नाम से भी जानते है. जी हां हम यहाँ किसी और की नहीं बल्कि सदी के महानायक और सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की बात कर रहे है. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि मिस्टर बच्चन ने न केवल बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्मे दी है, बल्कि बॉलीवुड का नाम हर लिहाज से ऊँचा किया है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन का नाम हमेशा ही सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा. हालांकि इस मुकाम तक पहुँचने के लिए अमिताभ बच्चन ने भी खूब मेहनत की है. जी हां बहुत कम लोग जानते है, कि जब अमिताभ बच्चन जी मुंबई आये थे, तब उनके पास रहने का भी ठिकाना नहीं था.

ऐसे में सुपरस्टार मेहमूद साहब ने उनकी मदद की थी. ऐसे में आप खुद अंदाजा लगा सकते है, कि इस ऊंचाई तक पहुँचने के लिए मिस्टर बच्चन ने कितनी कड़ी मुशक़्क़त की होगी. बरहलाल इसके इलावा भी उनके जीवन से जुडी ऐसी कई रोचक बातें है, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. वैसे आप सब को अमिताभ बच्चन की फिल्म अग्निपथ तो याद ही होगी. जी हां वही फिल्म जिसमे उन्होंने विजय दीनानाथ चौहान का किरदार निभाया था. वैसे आप सोच रहे होंगे कि हम अचानक इस फिल्म की बात क्यों कर रहे है. गौरतलब है कि इस फिल्म में अमिताभ जी के एंग्री लुक और उनकी भारी आवाज ने खूब सुर्खियां बटोरी थी.

मगर आपको यह जान कर काफी हैरानी होगी कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन जी के मुँह में रुई भर दी जाती थी. जी हां वो इसलिए ताकि उनकी आवाज कुछ अलग तरीके से सुनाई दे. इसके साथ ही ऐसा इसलिए भी किया जाता था, ताकि उनके गाल चिपके हुए से नजर आएं. हालांकि ये बात अलग है कि लोगो को उनका यह लुक कुछ खास पसंद नहीं आया और उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया. जी हां भले ही इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा काम न किया हो, लेकिन इस फिल्म के डायलाग और अमिताभ बच्चन का नाम जरूर प्रसिद्ध हो गया था. बता दे कि बड़े परदे पर तो नहीं, लेकिन यह फिल्म टीवी पर बेहद सुपरहिट साबित हुई.

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उस समय अमिताभ बच्चन लव सीन देने में काफी असहज महसूस करते थे. ऐसे में फिल्म के एक लव सीन को अमिताभ बच्चन के कहने पर हटा दिया गया था. मगर वो कहते है न कि इंसान की मेहनत कभी व्यर्थ नहीं जाती.

जी हां ये अमिताभ बच्चन की मेहनत का ही नतीजा है, जो आज उन्हें महानायक के रूप में पहचान मिली है. केवल इतना ही नहीं इसके इलावा अपनी भारी भरकम आवाज के कारण उन्होंने टीवी को एक बेहतरीन शो भी दिया है. जी हां हम यहाँ कौन बनेगा करोड़पति की ही बात कर रहे है.

 

Back to top button