देश

इस बड़ी वजह से ममता बनर्जी ने नहीं की शादी, हमेशा पहनती हैं सफेद साड़ी

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी अपने गुस्‍से और तेजतर्रार छवि के लिये जानी जाती हैं, आज हम इनके व्‍यक्तिगत जीवन के संबंध में कुछ खास जानकारी देने वाली है। दरअसल पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ने कभी शादी क्‍यो नही की है और वो सफेद साड़ी ही क्‍यो पहनती है। ऐसे सवाल हमेशा ही लोगो के मन में आते रहते है।

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 5 जनवरी 1955 में जन्‍मी ममता बनर्जी के पिता का नाम प्रोमिलेश्‍वर बनर्जी और मां का नाम गायत्री था। काफी गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली ममता जोगमया देवी कॉलेज से इतिहास में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। इसके पश्‍चात कोलकाता विवि से इस्लामिक इतिहास में एमए कर ममता बनर्जी ने वकालत की पढ़ाई भी संपूर्ण कर ली है। ममता एलएलबी करने से पहले ही राजनीति में कूद गई थी और उनका सफर कांग्रेस पार्टी के साथ शुरू हुआ। हालांकि जिस समय वो कांग्रेस पार्टी से जुड़ी थी तब वह एलएलबी की छात्र थी।

ममता बनर्जी ने पूरे जीवन कुंवारे रहने का फैसला लिया था, इसका मुख्‍य कारण यह था कि वह शुरू से ही सामाजिक परंपराओं की विरोधी थीं। उनके अंदर समाज सेवा का जज्बा था, इस वजह से उनका मन कभी घर परिवार बसाना नहीं बल्कि समाज सेवा करना था। इसी वजह से ममता बनर्जी ने पूरे जीवन भर शादी नहीं की और कुंवारी रहने का फैसला किया।

वो हमेशा सफेद साड़ी पहनती है,इसकी मुख्‍य वजह यह है कि जब उनके पिता की मौत हुई तो वो 9 वर्ष की थीं, ममता ने गरीबी में दिन काटे, इसी वजह से उनको कपड़े खरीदने औऱ इकट्ठा करने का शौक ही नहीं है। वो आज भी अपने घर में ही रहती हैं और अगर उनके घर मेहमान आता है तो उनके पास खिलाने के लिए सिर्फ मुरमुरे और पानी ही होता है।

Back to top button