जरा हट के

करोड़ों में है इस सफेद सांप की कीमत, जिसे मिल गया उसकी खुल गई किस्मत

सांप का नाम सुनते ही इंसानों के मन में डर पैदा हो जाता है। आज से पहले आपने बहुत सारे सांपों को देखा होगा। दरअसल, अपने और हमने साप के बारे में ऐसे ऐसे किस्से सुने हैं। जिनसे हमें उसका नाम सुनते ही डर लगने लगता है। लेकिन आज तक हमने जिन सापो को देखो वह सभी भूरे और काले रंग के थे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अनोखे सांप के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका रंग दुनिया के सभी सांपों से कुछ अलग है। जी हां यह साप सफेद रंग का है। जो कि केवल ऑस्ट्रेलिया में ही पाया जाता है। आज हम आपको इस सांप के बारे में कुछ अन्य जानकारी बताएंगे।

जिस सांप की बात हम कर रहे हैं। दरसअल, वह काले या भूरे रंग का नहीं है। ये साप एकदम सफेद दूध के रंग का है। वास्तव में ऑस्ट्रेलिया में सफ़ेद सांप पाया गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह सांप आनुवंशिक बदलावों के साथ पैदा हुआ था। यह सांप टेरिटरी वाइल्ड लाइफ पार्क द्वारा ही पकड़ा गया है। इस वाइल्ड लाइफ पार्क ने सफ़ेद सांप की तस्वीरें सब के साथ शेयर की है। ये सफ़ेद सांप केवल ऑस्ट्रेलिया में ही पाए जाते हैं। इस सफेद सांप की आंखे यह भी साबित करती है कि यह लियूसिस्टिक सांप है।

यह सफ़ेद सांप इतना अनोखा है कि इसे देख कर हर कोई हैरान रह जाता है। आखिर हो क्यों ना यह सांप देखने में एकदम प्लास्टिक की तरह लगता है और बेहद आकर्षक भी है। इस साप को देखकर कोई यह नहीं बता सकता कि यह साप असली है या नकली। अनोखा होने की वजह से इस सांप की कीमत अब करोड़ो में बताई जा रही है वैसे तो इस सांप को खरीदा या बेचा नहीं जा सकता है।

अगर वास्तव में किसी को ऐसा सफ़ेद सांप मिल जाये तो मानो उसकी तो जैसे किस्मत ही खुल गयी। आखिर यह साप कोई मामूली साप थोड़ी ना है। बल्कि ये साप आपको करोड़ों का मालिक बन सकता है। इस तरह के सांप दुनिया में बहुत कम है और लुप्त प्रजाति है। कई वन्य जीव संरक्षण केंद्र अब इनके संरक्षण के लिए कार्य कर रहे है।

Back to top button