गैजेट ज्ञान

WhatsApp के 9 सीक्रेट, जिनसे बदल जाएगा आपके चैटिंग का अंदाज़

WhatsApp अपने ऐप में लगातार नए-नए फीचर जोड़ रहा है जो काफी इंट्रेस्टिंग है. यह एक ऐसा ऐप है जो अभी करोड़ों लोगों की जरूरत बन गया है. इसके जरिए लोग अपने फोटोज, वीडियोज शेयर करते हैं और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से कनेक्ट होते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि वॉट्सऐप में कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं जो आपके कई काम को चुटकी में कर सकते हैं. ये सीक्रेट फीचर काफी कमाल के हैं जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

Media Visibility- किसी स्पेशल चैट के मीडिया फाइल्स को हाइड करने के लिए यह फीचर सबसे बेस्ट है. इसके लिए आपको उस कॉन्टैक्ट इन्फो में जाकर ‘Media Visibility’ ऑप्शन पर क्लिक करें और वहां तीन ऑप्शन मिलेंगे Default(Yes), Yes और No. इसमें से आपको NO पर क्लिक करना होगा जिसके बाद इस चैट की कोई भी मीडिया फाइल आपके फोन गैलरी में सेव नहीं होगी.

Mute Group Chat- अगर आप बहुत सारे ग्रुप्स में एड हैं और बार-बार आने वाले नोटिफिकेशन्स से परेशान हैं तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले ग्रुप इन्फो में जाएं और फिर ‘Mute Chat’ ऑप्शन पर क्लिक करें. इसमें आप 8 घंटे से लेकर 1 साल तक के लिए ग्रुप चैट को म्यूट कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको उस ग्रुप के नोटिफिकेशन्स डिस्टर्ब नहीं करेंगे.

Disable Blue Tick- यह फीचर प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. इससे आप जिस व्यक्ति से भी चैट कर रहे हैं वह यह नहीं जान पाएगा कि आपने उसका मैसेज पढ़ा या नहीं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर क्लिक करें. यहां आपको प्राइवेसी ऑप्शन दिखाई देगा इसे टैप करने पर रीड रीसीट का एक ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको डिसेबल करना होगा. इसके बाद किसी को भी ये पता नहीं चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा या नहीं.

WhatsApp Group Video Call- यह फीचर लोगों का फेवरेट बना हुआ है. इससे आप एक साथ अपने चार दोस्तों या रिश्तेदारों को वीडियो कॉल कर सकते हैं.

Hide Last Scene- अगर आप यह हाइड करना चाहते हैं कि आप कब ऑनलाइन आए या नहीं तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाकर अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें. इसमें आपको लास्ट सीन का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आप Nobody का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा जिससे किसी को भी यह पता नहीं चलेगा कि आप कब ऑनलाइन आए.

Hide Personal Detail- अगर आप चाहते हैं कि कोई भी आपके बारे में कुछ भी जान न सके तो इसके लिए सेटिंग्स को ओपन करें और फिर प्राइवेसी में जाएं. यहां आपको प्रोफाइल फोटो, अबाउट और स्टेटस का ऑप्शन दिखेगा. इन सभी ऑप्शन में Nobody को सिलेक्ट कर लें इससे कोई भी आपके बारे में कुछ जान नहीं पाएगा.

Dismiss As Group Admin- ग्रुप में अगर आप किसी एडमिन के बर्ताव से खुश नहीं हैं तो आपके पास राइट्स हैं कि उसे हटा सकते हैं. इसके लिए ग्रुप इन्फो में जाएं और फिर उस व्यक्ति के नाम पर थोड़ी देर के लिए प्रेस करें. ऐसा करते ही Dismiss as Admin का ऑप्शन दिखेगा, इसे सिलेक्ट करते ही उस व्यक्ति के एडमिन राइट्स खत्म हो जाएंगे.

Share Live Location- अगर आप कहीं फंसे हैं या फिर आप तक पहुंचने के लिए किसी को रास्ता बताना चाहते हैं तो इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको चैट बॉक्स के अटैचमेंट मेन्यू पर जाना होगा, जहां शेयर लोकेशन का ऑप्शन दिखेगा. इसे सिलेक्ट कर आप लोकेशन भेज सकते हैं. आप लाइव लोकेशन 15 मिनट, 1 घंटे या फिर 8 घंटे के लिए शेयर कर सकते हैं.

किसके साथ किया सबसे ज्यादा चैट- हम दिनभर में कई लोगों से बात करते हैं ऐसे में अगर ये जानना चाहते हैं कि हमने किसके साथ सबसे ज्यादा चैट की है तो सेटिंग्स में जाकर डेटा पर क्लिक करें. इसके बाद स्टोरेज यूसेज का ऑप्शन ओपन होगा जहां कॉन्टैक्ट्स और ग्रुप की एक रैंकिंग दिखेगी जिससे यह पता लग जाएगा कि किसके साथ सबसे ज्यादा चैट की गई है.

Back to top button