जिंदगी

किस उम्र में करे पहली बार संभोग, एक क्लिक में जानिए जबाब..

 

अपने पार्टनर के साथ अच्छा रिलेशन हमे एक-दूसरे के ज्यादा करीब लाता है. पार्टनर के साथ किया गया प्यार  एक ऐसी क्रिया है जिसमें कपल में प्यार बढ़ जाता है जिसके बाद वो एक दूसरे के ज्यादा करीब आ जाते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने पार्टनर की उम्मीदों पर खरे उतरें, और संभोग के दौरान ऐसा कुछ न करें जिससे कि आपकी पार्टनर असहज महसूस करे. बताते चले

जैसे-जैसे लड़के या लड़की की उम्र बढती है, वैसे ही उनकी शारीरिक जरूरतें बढ़ने लगती हैं. ये कह सकते हैं कि एक उम्र के बाद उन्हें सेक्स की जरूरत होने लगती है. लेकिन आज के कुछ युवा उम्र से पहले ही सेक्स कर लेते हैं. ऐसे में आपको ये जानना जरुरी है कि किस उम्र में आपको पहली बार सेक्स करना चाहिए. सेक्स करने की सही उम्र को लेकर समय समय पर शोध होते रहे हैं.

सेक्स करने की सही उम्र:

* कई लोगों का मानना है कि 24 या 25 साल सेक्स करने की सही उम्र होती है. लेकिन पिछले कई सालों में पहली बार सेक्स करने की औसतन उम्र में गिरावट दर्ज हुई है. हालांकि इन आकड़ों पर अलग-अलग देशों की लाइफस्टाइल का भी असर होता है.

* ब्रिटेन में पहली बार सेक्स को लेकर उम्र 25 साल से घटकर 16 से 17 साल हो गई है. जो एक बड़ा अंतर माना जा रहा है. इस शोध के अनुसार आजकल के टीनेजर्स 15 साल की उम्र में ही सेक्स कर चुके होते हैं. इस विषय को लेकर गंभीर बात यह है कि टीनएजर्स पहली बार सेक्स बगैर कंडोम पहने करते हैं. जिससे उन्हें कई तरह की यौन बीमारियाँ हो सकती हैं.

* भारत में पहली बार सेक्स करने की सही उम्र में काफी अंतर आ गया है. हालांकि ब्रिटेन की तरह यहाँ ऐसी कोई शोध नही हुई है. भारत में पहले पहली बार सेक्स करने वालों की औसतन उम्र 25 से 27 साल होती थी, लेकिन अब वह घटकर 22 से 23 साल हो गई है.

Back to top button