उत्तर प्रदेश

Weather Update Today : UP के इन जिले में बारिश होने को लेकर ऑरेंज-येलो अलर्ट, जानें मौसम का ताजा हाल

जुलाई माह के आखिरी सप्ताह में भी उत्तर प्रदेश के वासियों पर मौसम मेहरबान है। लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में धीमी और तेज बरसात होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। इस साल के मानसून शुरू होने से अब तक प्रदेश में नार्मल 274.7 एमएम बरसात होनी थी जो कि 260.6 एमएम हो चुकी हैं। बीती 24 घंटे में -5 डिग्री टेम्परेचर कम हुआ हे। मौसम विभाग ने गुरुवार को येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 87 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के बीच बिजली चमक के साथ 34 जिलों बारिश होने के आसार जताएं हैं। इसके अलावा सीतापुर जिले में अत्यधिक वर्षा होने से अलग-अलग इलाके में गिरे मकान से मरने वालों की संख्या 10 पहुंच गई हैं। वहीं यूपी में बीते 24 घंटे में कुल 13 की मौत दैवीय आपदा में दर्ज हुई हैं।

येलो अलर्ट : बिजली की चमक के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के बीच बारिश होने वाले जिलों में पूर्वांचल के 19 जिले शामिल है। गोरखपुर, देवरिया, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, बलिया, मऊ, आजमगढ़,कुशीनगर,महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर,बस्ती, मैनपुरी, कासगंज, एटा, बदायूं, संभल, सहारनपुर, शामली जैसे जिले शामिल हैं।

ऑरेंज अलर्ट : 87 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के बीच बिजली की चमक के साथ अवध व पश्चिम की 15 जिलों में बरसात होने के आसार बताए गए हैं। इसमें अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, अयोध्या, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, सीतापुर, रायबरेली, अलीगढ़, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर , गाजियाबाद और हापुड़ जैसे जिले शामिल है।

यूपी के 5 जिलों में बारिश ज्यादा हुई उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे के अंदर सबसे ज्यादा बरसात गोरखपुर में दर्ज की गई है। 114.6 एमएम बारिश गोरखपुर में गिरा है। इसके बाद बहराइच में 109.8 एमएम में पानी गिरा है। 64.0 एमएम बारिश होने के साथ बांदा जिला तीसरे नंबर पर रहा। इसके अलावा अलीगढ़ में 47.1 एमएम बरसात हुई है। सुल्तानपुर में 43.4 एमएम बरसात हुई।

सीतापुर में अत्याधिक वर्षा से 10 की मौत, प्रदेश में 13 राहत आयुक्त के अनुसार प्रदेश में बीते 24 घंटे में हुई बरसात में सीतापुर जिले में 10 लोगों की जान चली गई है। तहसील सीतापुर के ग्राम कंपनी पुरवा मजरा टिकरापारा क्षेत्र में अलग-अलग जगह पर भारी वर्षा से गिरी दीवार की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 10 पहुंच गया और घायल होने वालों की संख्या 4 है। इसके अलावा नदी में डूबने से शामली में दो की मौत गाजीपुर जिले में महमूदाबाद तहसील ग्राम बुढ़िया में सर्पदंश से एक की मौत हुई है। राहत आयुक्त के अनुसार प्रदेश के विभिन्न जिलों में 7 पशु हानि हुई और 37 मकानों को नुकसान पहुंचा है।

Back to top button