देश

Weather News Updates : MP के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में चक्रवात का अलर्ट

भोपाल (Bhopal)। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. भोपाल समेत अलग-अलग जिलों में शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश (Rain) से मौसम सुहावना हो गया. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

आंध्र प्रदेश और ओडिशा में चक्रवात का अलर्ट
इसके अलावा भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में चक्रवात का अलर्ट जारी किया है. दरअसल, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है, इसके चलते अगले 12 घंटे में चक्रवाती तूफान के तेज होने की संभावना है. इस चक्रवात को गुलाब (Cyclone Gulab) नाम दिया गया है.

26 सितंबर की शाम तक तट से टकराने की आशंका
वहीं ओडिशा के गंजम जिला कलेक्टर का कहना है कि, चक्रवाती तूफान गुलाब के 26 सितंबर की शाम तक तट से टकराने की आशंका है. ऐसे में गंजम जिला प्रशासन ने जनता को सतर्क कर दिया है. भारी बारिश और तेज हवाओं की संभावना के कारण अगले 2 दिनों के लिए यहां के समुद्र तट बंद रहेंगे.

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने एमपी के जिन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है, उनमें शामिल हैं, उज्जैन, सीहोर, धार, हरदा, खंडवा, खरगोन और अलीराजपुर. इन जिलों में अगले 24 घंटे में 4.5 इंच तक बारिश की संभावना है. इसके अलावा भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, जबलपुर, सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर में भी बारिश का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, 27 सितंबर से कम दबाव का नया सिस्टम बन रहा है.

इन जिलों में हुई बारिश
राजधानी में बीते शुक्रवार को दोपहर बाद से रिमझिम बारिश दर्ज की गई. भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, मंदसौर और सागर समेत अन्य जिलों में बारिश के चलते मौसम सुहावना हो गया. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में 7 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है.

ये जिले हैं रेड जोन में

प्रदेश के 11 जिले अभी भी रेड जोन में हैं. यहां काफी कम बारिश हुई है. इन जिलों में धार, खरगोन, होशंगाबाद, नरसिंहपुर, छतरपुर, दमोह, पन्ना, कटनी, जबलपुर, सिवनी और बालाघाट शामिल हैं.

ये जिले ग्रीन जोन में
प्रदेश के भोपाल, उज्जैन, इंदौर, आलीराजपुर, बड़वानी, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, शाजापुर, सीहोर, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, रायसेन, बैतूल, छिंदवाड़ा, सागर, टीकमगढ़, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, सतना, रीवा, सीधी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, मंडला और डिंडौरी जिले ग्रीन जोन में हैं.

Back to top button