उत्तर प्रदेश

Weather Forecast: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- आपके राज्य में क्या है मौसम का हाल

लखनऊ. monsoon update 2021 उत्तर प्रदेश में मानसून तेज गति से सक्रिय है। यूपी के कई जिले बारिश से तरबतर हो रहे हैं। मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात से सावधान रहने की हिदायत दी गई है। इसके अतिरिक्त राजधानी लखनऊ के आस-पास के कई जिलों सहित पूर्वी यूपी के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने आरेंज व यलो अलर्ट भी जारी किया है।

कभी हो सकती है झमाझम बारिश :- राजधानी लखनऊ में गुरुवार सुबह से मौसम उमस भरा बना हुआ है। गर्मी से सब परेशान हैं। आसमान में बदल है छाए हैं। बारिश की पूरी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार कभी भी किसी भी वक्त लखनऊ में झमाझम बारिश शुरू हो सकती है। इस सुबह 10 बजे लखनऊ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री के करीब है।

सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बिजनौर के लिए रेड अलर्ट जारी :- सुप्तावस्था से निकलकर मानसून ने अब तेज रफ्तार पकड़ा ली है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र ने सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बिजनौर समेत आसपास के इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में वज्रपात गिरने की पूरी आशंका व्यक्त की है।

यूपी के 20 जिलों में भी भारी बारिश :- इसके अलावा मौसम विभाग ने मुरादाबाद, रामपुर व आसपास के इलाकों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही यूपी के 20 जिलों में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। इनमें प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, बस्ती, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया,देवरिया, गोरखपुर,बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकरनगर जिले शाामिल हैं।

यूरिया या दूसरी खाद ने डालें :- कृषि विज्ञानी के अनुसार बारिश से धान की फसलों को काफी फायदा मिलेगा। बाकी फसलों वाले खेतों में यदि पानी इकट्ठा हुआ है, तो उसे बाहर निकालने की व्यवस्था करनी चाहिए। इस समय खेतों में यूरिया या दूसरी तरह की खाद डालने से बचें क्योंकि वह पानी के साथ बह सकती है। लगातार बारिश की वजह से हवा में नमी की मात्रा 98 प्रतिशत पहुंच गई।

Back to top button