उत्तर प्रदेश

Weather Alert: मौसम में बढ़ सकती है हलचल, जाने- यूपी के कैसा रहेगा मौसम

लखनऊ. यूपी का मौसम (UP Weather) इस वक्त बेहद गर्म है। पर यूपीवासियों के लिए यह खुशखबर राहत पहुंचाने वाली है। मौसम विभाग का अलर्ट (Weather alert) है कि शुक्रवार से यूपी के कई जिलों में आने वाले सात दिनों में पांच दिन आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बदली, तेज हवाएं और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इससे तापमान में काफी कमी आएगी।

मौसम केंद्र लखनऊ की निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) की वजह से शुक्रवार से मौसम में बदलाव आने की आशंका है। प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में बदरी रहेगी और कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी। कुछ जगह अंधड़ के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। इसके चलते बढ़ते तापमान में कमी आएगी। रविवार तक मौसम में उठापटक जारी रहने की उम्मीद है।

पूरा सप्ताह धूप और बादल का चलेगा खेल :- वैसे मौसम विभाग के पूर्वानुमान (UP forecast) के अनुसार राजधानी लखनऊ में 16 अप्रैल को आंशिक धूप, शनिवार 17 अप्रैल को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। वहीं रविवार 18 अप्रैल धूप रहेगी। सोमवार 19 को धूप के साथ—साथ बादल भी रहेंगे। 20—21—22 अप्रैल को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

यूपी का सबसे गर्म शहर बांदा रहा :- गर्म हवाओं के चलते बुधवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। प्रदेश का सबसे गर्म शहर बांदा रहा जहां तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। प्रयागराज में 42.8, झांसी 42.7, वाराणसी 42.6 और सुल्तानपुर में 42.5 रिकॉर्ड हुआ। हमीरपुर, आगरा, बलिया, कानपुर में तापमान 41 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया।

Back to top button