सेहत

गर्मी के दिनों में भूलकर भी ना करें ये काम, बीमार होने से है बचना तो जान लें ये बात

गर्मी में पानी पीने के सही तरीके के बारे में सभी को पता होना चाहिए। अगर गर्मी में पानी सही तरीके से ना पीया गया तो तबीयत खराब हो सकती है। इसके अलावा पानी पीने के गलत तरीके का असर हमारे शरीर और उसके आंतरिक अंगों पर पड़ता है। पानी पीने के भी कुछ नियम और तरीके होते हैं, जिन्हें अपनाना चाहिए।

आप  जब भी बाहर से जल्दी जल्दी में आते हैं तो  सीधा अपने किचन में  जाकर फ्रीज खोलते  हैं और एक बोतल निकालकर पीने लगते  हैं, लेकिन आप नहीं जानते  हैं कि यह आपके शरीर के लिए कितना घातक है। दरअसल खड़े होकर पानी पीना बहुत ही गंदी आदतों में से एक माना जाता है इससे आपके पेट की नसे भी कमजोर हो सकती है जिससे आपको हर्निया भी हो सकता है। बता दें कि खड़े होकर पानी पीने से आपके  जोड़ों में दर्द या फिर गठिया में परेशानी आ सकती है।हमेशा ध्यान रखे जब भी आप पानी पीये हमेशा बैठकर ही पीये।

दूसरी गलती यह है कि कभी भी मुंह से बोतल लगाकर जल्दी जल्दी पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि जो लोग जल्दी जल्दी पानी पीते हैं उनका पानी जल्दी जल्दी के चक्कर में फेफड़ो में चला जाता है जिससे आपके फेफड़ो को काफी नुकसान पहुंच सकता है। ध्यान रखें जब भी पानी पीएं शांति से बैठकर आराम से पीएं।

जब भी आप गर्मी में बाहर से आते हैं तो बाहर से आकर तुरंत ठंडा पानी पी लेते हैं आप नहीं जानते हैं कि इस तरह पानी पीना आपके हद्दय के लिए कितना घातक हो सकता है। इसके अलावा आपको सबसे फायदेमंद  बता दें कि फ्रिज की जगह यदि आप मटके की पानी पीएंगे तो ज्यादा स्वास्त रहेंगे।

Back to top button