खेल

VIDEO : पहले कभी नहीं देखा होगा कोहली का ऐसा विराट रूप…

Virat Kohli Tim Paine

पर्थ । ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत के सामने जीत के लिए 287 रनों का लक्ष्य रखा है। चौथे दिन लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 243 रनों पर समाप्त हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 283 रन बनाए थे।  

भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बीच मुकाबला हो रहा हो और खिलाड़ियों के बीच छींटाकशी और कहासुनी जैसी कोई घटना ना हो, ये कम ही देखने को मिलता है। पर्थ में चल रहे भारत-ऑस्ट्रेलिया दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सुबह कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला जब दोनों टीमों के कप्तान- विराट कोहली और टिम पेन के बीच गरमा-गरमी सबके सामने थी। मैच के चौथे दिन जब सुबह दोनों कप्तान भिड़े तो स्टेडियम में जो भी दर्शक मौजूद थे वो भी इस नजारे को देखने से चूके नहीं और मैदान पर शोर इसका गवाह बना। आलम ये रहा कि अंपायर को भी हस्तक्षेप करना पड़ा।

ये मामला है ऑस्ट्रेलियाई पारी के 71वें ओवर का जब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन रन पूरा कर रहे थे और अंत में उनके ठीक आगे विराट कोहली आकर खड़े हो गए। टिम पेन ने उस दौरान शांति बनाए रखी लेकिन उन्होंने सीधे जाकर अंपायर क्रिस गैफनी से विराट कोहली की शिकायत कर दी। इसके बाद अंपायर गैफनी ने जाकर इस मामले में विराट कोहली से बात की। इससे पहले मैच के तीसरे दिन स्टंप माइक्रोफोन में विराट कोहली को कहते सुना गया था कि, ‘अगर वो फिर से गड़बड़ करे तो 2-0 हो जाएगा।’ इस पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने जवाब देते हुए कहा, ‘इससे पहले तुम्हें बल्लेबाजी करनी होगी।’

तीसरे दिन का खेल जब खत्म हुआ तो उस पूरे किस्से के बारे में जब कंगारू स्पिनर नाथन ल्योन से पूछा गया तो ल्योन ने मजाक करते हुए कहा, ‘टिम ने उससे (विराट) बस ये पूछा कि तुम डिनर खाने कहां जा रहे हो। मैंने विराट कोहली के खिलाफ बहुत क्रिकेट खेला है और मैं उन्हें जानता हूं। विराट कोहली एक महान खिलाड़ी हैं। वो भावनाओं के साथ खेलते हैं। मुझे चिंता नहीं कि वो या भारतीय टीम क्या कर रहे हैं।’

 

 

 

दूसरी पारी में मार्कस हैरिस और एरोन फिंच ने ऑस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत दिलाई। शमी की गेंद पर एरोन फिंच की अंगुली में चोट लग गई और वह रिटायर्ड हर्ट हो गए। 59 के कुल स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा। जसप्रीत बुमराह ने हैरिस (20) को क्लीन बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद मोहम्मद शमी ने शॉन मार्श (05) को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। 85 के कुल स्कोर पर ईशांत शर्मा ने हैंड्सकॉम्ब (13) को पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। शमी ने ईशांत शर्मा के हाथों कैच कराकर भारत को चौथी सफलता दिलाई। मैच के चौथे दिन आज सुबह लंच तक कल के नाबाद बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और टिम पेन ने कोई नुकसान नहीं होने दिया।

लंच के बाद 192 के कुल स्कोर पर शमी ने भारत को 5वीं सफलता दिलाई, शमी की शानदार बाउंसर जिस पर पेन कुछ ज्यादा नहीं कर सकते थे, दस्तानों में गेंद लगी और सीधा कोहली के हाथ में कैच, पेन ने 37 रन बनाए। पेन के आउट होने के बाद कल चोट के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए फिंच क्रीज पर आए और पहली ही गेंद पर रिषभ पंत को कैच थमा बैठे। शमी की लेग स्टंप पर गेंद जिस पर फिंच लेग साइड में शॉट खेलना चाहते थे लेकिन बल्ले का बाहरी किनारा लगा, फिंच 25 रन बनाकर आउट। मोहम्मद शमी ने इसके बाद उस्मान ख्वाजा को आउट कर अपना पांचवां विकेट लिया। शमी की एक बार फिर जबरदस्त शॉर्ट गेंद जो उस्मान ख्वाजा के दस्तानों को लगते हुए पंत के हाथ में समा गया, ख्वाजा ने 72 रन की पारी खेली। जसप्रीत बुमराह ने पैट कमिंस (01) को 198 के स्कोर पर बोल्ड कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। इसके बाद शमी ने 207 के स्कोर पर नाथन लियोन (05) को हनुमा विहारी के हाथों कैच कराकर मैच का अपना छठां विकेट लिया। बुमराह ने 243 के स्कोर पर स्टार्क (14) को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

भारत की तरफ से दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने छह, जसप्रीत बुमराह ने तीन और ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया।
इससे पहले भारत की पहली पारी 283 रनों पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 43 रनों की बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाए थे। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक लगाते हुए 123 रन बनाए। कोहली के अलावा अजिक्या रहाणे ने 51, रिषभ पंत ने 36, चेतेश्वर पुजारा ने 24 और हनुमा विहारी ने 20 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के तरफ से नाथन लियोन ने पांच, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने 2-2 व पैट कमिंस ने एक विकेट लिया। 

Back to top button