जरा हट के

VIRAL VIDEO : देखे कैसे चीन में अचानक 45 सेकेंड भरभरा कर कैसे गिर गई 15 बिल्डिंगें !

सबसे पहले नीचे दिए गए वीडियो को देखिए ताकि इस खबर को अच्छे से समझने में आसानी हो

15 इमारतों को महज़ 45 सेकेंड भरभरा कर गिरने का ये वीडियो पूरे सोशल मीडिया पर वायरल है। मामला दअरसल चीन के युनान सूबे के कनमिंग का है। जहां 8 साल से पूरी तरह से नहीं बन पाने के बाद इन गगनचुंबी इमारतों को एकसाथ गिरा दिया गया। चीन के सरकारी न्यूज़ चैनल के मुताबिक इन इमारतों में 85,000 ब्लास्टिंग पॉइंट्स पर 4.6 टन विस्फोटक रखे गए थे। आपको जानकर हैरानी होगी इस 15 इमारतों को गिराने में सिर्फ 45 सेकंड लगे।

कैसे गिराई गईं बिल्डिंगें?

एक रिपोर्ट के मुताबिक इमारतों को ढहाने के दौरान सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ‘इमरजेंसी रेस्क्यू डिपार्टमेंट्स’ ने 2,000 से ज़्यादा सहायता कर्मियों की 8 इमरजेंसी रेस्क्यू टीम स्थापित की। इनमें साइट फायर रेस्क्यू टीम, व्यापक आपातकालीन दल, बाढ़ नियंत्रण आपातकालीन दल और शहरी प्रबंधन टीम भी शामिल थी। इस खतरनाक विस्फोट को अंजाम देने के पहले इन 15 गगनचुंबी इमारतों के आसपास मौजूद सभी दुकानों को बंद कराया गया और आस पास रहने वाले लोगों को भी वहां से निकाल लिया गया था।

आखिर क्यों गिराई गई इमारतें?

चीन के अधिकारियों ने इन इमारतों को इसलिए गिराने का फैसला लिया क्योंकि ये इमारतें लंबे समय से यूं ही बेकार खड़ी थीं, जिनके बेसमेंट में बरसात का पानी भर गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक ये इमारतें लियांग स्टार सिटी फेज 2 प्रोजेस्ट का हिस्सा थीं, जिसकी कीमत करीब 1 बिलियन चीनी युआन यानी करीब 11 अरब रुपये थी। हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब चीन में इतने बड़े पैमाने पर एक साथ इमारतों को गिराया गया हो। इससे पहले भी कमज़ोर और जर्जर हो चुकीं इमारतों को गिराने का काम चीनी प्रशासन कर चुका है।

Back to top button