ख़बरदेश

वायरल : क्या राहुल गांधी ने सुषमा स्वराज के नमस्कार का भी नहीं दिया जवाब ?

सोशल मीडिया पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें भाजपा की वरिष्‍ठ नेता सुषमा स्‍वराज सोनिया गांधी को हाथ जोड़कर नमस्‍कार कर रही हैं। सोनिया गांधी के बगल में बैठे कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के बारे में इस पोस्‍ट में दावा किया गया है कि वह हाथ पर हाथ रख के बैठे रहे। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि जब सुषमा स्‍वराज सामने आईं तो राहुल गांधी ने अपने स्‍थान पर खड़े होकर उन्‍हें नमस्‍कार किया था।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर अनुराग पांडेय ने नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण की तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा कि इसके संस्कार तो देखो। इसकी मां के उम्र की महिला हाथ जोड़कर अभिनन्दन कर रही है और ये बैठा है।

अब तक इसे छह सौ से ज्‍यादा लोग शेयर कर चुके हैं। इस पोस्‍ट को फेसबुक के अलावा Twitter पर भी वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल

सबसे पहले हमें यह जानना था कि वायरल तस्‍वीर कहां की है। इसके लिए हमने इस तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। हमें News18 की वेबसाइट के एक लिंक पर यह तस्‍वीर मिली। कैप्‍शन के मुताबिक, नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचीं सुषमा स्‍वराज ने सोनिया गांधी से हाथ जोड़कर अभिनंदन किया था। ओरिजनल तस्‍वीर आप नीचे देख सकते हैं।

तस्‍वीर की क्‍वालिटी देखकर एक बात तो तय थी कि इस तस्‍वीर को वीडियो से लिया गया है। इसलिए हमें वीडियो को सर्च करना था। इसके लिए हमने Youtube की मदद ली। Youtube के सर्च ऑप्‍शन में जाकर हमने Sushma Swaraj meet Sonia in 31 May टाइप करके सर्च किया। हमें India Today के Youtube चैनल पर एक वीडियो मिला। 30 मई को अपलोड किए गए इस वीडियो की हेडिंग थी Sushma Swaraj At Narendra Modi’s Mega Swearing-In Ceremony

इस वीडियो के 47वें सेकंड से लेकर 52वे सेकंड तक सुषमा स्‍वराज कांग्रेस के राहुल गांधी से लेकर सोनिया गांधी तक से मिलती हुईं दिख रही हैं। 48वें सेकंड पर आप देख सकते हैं कि सुषमा स्‍वराज के सामने आते ही राहुल गांधी खड़े होकर उन्‍हें नमस्‍कार करते हैं।

इसके बाद हमने फर्जी पोस्‍ट को वायरल करने वाले अनुराग पांडेय की प्रोफाइल की सोशल स्‍कैनिंग की। इससे हमें पता चला कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रहने वाले इस शख्‍स ने जुलाई 2015 में अपना फेसबुक अकाउंट बनाया था। इसके अकाउंट पर एक खास विचारधारा के पक्ष में ही पोस्‍ट होती है।

निष्‍कर्ष : जांच में पता चला कि राहुल गांधी ने खड़े होकर सुषमा स्‍वराज को नमस्‍कार किया था। वायरल पोस्‍ट का दावा फेक है।

खबर सौजन्य- विश्वास न्यूज

Back to top button