जरा हट के

Video : व्हील चेयर पर रहता है दिव्यांग शख्स, धक्का देकर डॉगी हमेशा करता है मदद !

आज के इस जमाने में इंसानियत धीरे धीरे ख़त्म होती जा रही हैं. इस कलयुग की दुनियां में हर कोई मतलबी हैं और बिना स्वार्थ के किसी की मदद भी नहीं करता हैं. कई बार तो हमारे सगे रिश्तेदार और पक्के दोस्त तक हमें धोखा देकर हमारा फायदा उठा लेते हैं. ऐसे में बहुत कम लोग होते हैं जो बिना किसी मतलब के आप से बेहद प्यार करते हैं और आप की मदद को हमेशा तैयार रहते हैं. इन गिने चुने लोगो में सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी शामिल हैं.

जी हाँ! इंसानों की तरह जानवरों के सिने में भी दिल धड़कता हैं. उनके अन्दर भी भावनाएं होती हैं. उन्हें भी किसी से लगाव हो सकता है. वो भी किसी के लिए केयरिंग हो सकते हैं. इस बात का ताज़ा उदहारण हाल ही में वायरल हुए एक विडियो में देखने को मिला हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं कुत्ते को इंसान का सबसे वफादार दोस्त कहा जाता हैं. लेकिन ये सिर्फ एक कहावत मात्र नहीं हैं. बल्कि इसमें काफी सच्चाई भी हैं. इस बात का प्रमाण इस वायरल विडियो में आसानी से देखने को मिल सकता हैं.


दरअसल इन दिनों इन्टरनेट पर एक विडियो खूब तेज़ी से वायरल हो रहा हैं. दिल छू लेने वाले इस विडियो में एक कुत्ता अपने अपाहिज मालिक की व्हील चेयर को धक्का दे रहा हैं. वो इस व्हील चेयर को धक्का देने के लिए अपने सिर का इस्तेमाल करता हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार Danilo Alarcon नाम के शख्स को एक एक्सीडेंट की वजह से रीड की हड्डी में गहरी चोट आ गई थी. इस वजह से उसे चलने के लिए हमेशा व्हील चेयर का सहारा लेना पड़ता हैं.

इस शख्स के पास Digong नाम का एक कुत्ता भी हैं जो हरदम इनके साथ रहता हैं. हाल ही में जब Danilo एक ढलान वाले रास्ते पर हाथो से व्हील चेयर को ढका रहे थे तो वो थक गए इसलिए कुछ देर के लिए रुख गए. ऐसे में जब उनके कुत्ते ने ये देखा तो वो मनसे ही उनकी व्हील चेयर को अपने सिर से जोर लगाकार धक्का देने लगा. इस तरह कुत्ते ने उनकी व्हील चेयर को धक्का देकर ढलान पर चढ़ाने में मदद की.


जब ये घटना हुई तो किसी ने इस खुबसूरत नज़ारे को कैमरा में कैद कर लिया. बस तभी से ये विडियो इन्टरनेट पर खूब वायरल हो रहा हैं. जो कोई भी इस विडियो को देख रहा हैं वो भावुक हो जाता हैं और कुत्ते की तारीफ़ करने लगता हैं. कुत्ते के मालिक Danilo के अनुसार उनका कुत्ता उन्हें सिर्फ शारीरिक रूप से ही मदद नहीं करता हैं बल्कि मानसिक तौर पर उन्हें खुश रखने में भी वो महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि Danilo और उनके कुत्ते की फ्रेंडशिप वक़्त के साथ और भी बढ़ती चली जाए और उनका बांड स्ट्रांग होता आए. वैसे ये विडियो हम सभी को भी एक प्रेरणा देता हैं कि लाइफ में दूसरों की मदद करना कितना जरूरी हैं. जब एक बेजुबान जानवर बिना किसी स्वार्थ के अपनी मालिक की सहयता कर सकता हैं तो हम तो फिर भी इंसान हैं. हमें भी इसी तरह अपने रिश्तों को निभाना चाहिए और मदद के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए. बरहाल आप इस दिल छू लेने वाले विडियो को यहाँ देख सकते हैं.

देखे विडियो:

Back to top button