क्राइमदेश

VIDEO : वोटिंग के बीच बंगाल में हिंसा का तांडव, 4 की मौत, कूचबिहार में भिड़े TMC-BJP कार्यकर्ता

पश्चिम बंगाल के 5 जिलों की 44 सीटों पर आज चौथे फेज के लिए वोटिंग जारी है। इस दौरान कई इलाकों में हिंसा की खबरें भी आईं। कूचबिहार के सितालकुची में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के समर्थक आपस में भिड़ गए। झड़प में 4 लोगों की मौत और 4 अन्य लोगों के घायल होने की खबर है। आरोप है कि CISF की फायरिंग में इन लोगों को गोली लगी। फिलहाल मौके पर भारी फोर्स तैनात है। वहीं, कूचबिहार में ही बूथ नंबर 285 में मतदान केंद्र के बाहर बम फेंके गए और गोलीबारी हुई। इसमें वोट डालने आए एक युवक की मौत हो गई।

इसके बाद चुनाव आयोग ने सख्त रवैया अपनाते हुए विशेष पर्यवेक्षकों की एक अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर कूच बिहार के सीतालकुची विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 126 में मतदान स्थगित करने के आदेश दे दिए। आयोग ने शाम 5 बजे तक उनसे और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

भीड़ के हमले के बाद फायरिंग हुई : कूचबिहार SP
घटना पर कूचबिहार के SP देबाशीष धर ने बताया कि एक आदमी की तबीयत खराब हुई और वो बेहोश हो गया। बूथ के सामने उसका इलाज चल रहा था। उस समय अफवाह फैल गई कि CISF ने उसे मारापीटा है। गांव के 300-350 लोगों ने CISF कर्मी पर हमला किया, राइफल ​छीनने और बूथ में घुसने की कोशिश की। इसके बाद सेल्फ डिफेंस में CISF ने हवाई फायरिंग की। इस दौरान 4 स्थानीय ग्रामीणों की मौत हो गई। इनकी उम्र 22-25 साल के बीच थी।

अब तक 52.89% वोटिंग
चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर डेढ़ बजे तक यहां 52.89% लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं। इस चरण में 373 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनकी किस्मत का फैसला 1.15 करोड़ मतदाता करेंगे। हावड़ा की 9, दक्षिण 24 परगना की 11, अलीपुरद्वार की 5, कूच बिहार की 9 और हुगली की 10 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में एक केंद्रीय मंत्री सहित 3 सांसद अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

ममता का आरोप- गृह मंत्री के निर्देश पर एक साजिश चल रही
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि CRPF ने सीतालकुची (कूच बिहार) में 4 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। सुबह एक और मौत हुई थी। CRPF मेरी दुश्मन नहीं है, लेकिन गृह मंत्री के निर्देश पर एक साजिश चल रही है और आज की घटना एक सबूत है। ममता रविवार को कूचबिहार में उस जगह का दौरा करेंगी, जहां फायरिंग हुई।

CISF ने जारी किया बयान

  • वहीं, इस घटना को लेकर CISF ने बयान जारी किया। जिसमें कहा गया है कि बूथ संख्या 126 के पास CISF की टीम पर उपद्रवियों ने हमला किया। इस दौरान हाथापाई में एक बच्चा नीचे गिर गया और उपद्रवियों ने क्यूआरटी के वाहन को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया और क्यूआरटी कर्मियों पर हमला किया। क्यूआरटी ने सेल्फ डिफेंस और भीड़ को हटाने के लिए छह राउंड हवाई फायर किए।
  • इसके एक घंटे के बाद भीड़ का एक और समूह बूथ में घुस हो गया और ड्यूटी पर मौजूद मतदान कर्मचारियों को रोकना शुरू कर दिया। सबसे पहले उन्होंने होमगार्ड और आशा कार्यकर्ता की पिटाई की, जो बूथ पर ड्यूटी पर मौजूद थे।
  • CISF जवान ने उपद्रवियों को शांत करने की कोशिश की, लेकिन भीड़ ने मतदान केंद्र में अन्य पोलिंग स्टाफ की पिटाई कर दी। कुछ उपद्रवियों ने वहां तैनात CISF कर्मियों के हथियार छीनने की कोशिश की।
  • नतीजतन, CISF कर्मियों ने हवा में दो राउंड फायर किए, लेकिन भीड़ ने चेतावनी पर कोई ध्यान नहीं दिया। इसके बाद आत्मरक्षा में उपद्रवियों की भीड़ पर 7 और राउंड गोलियां चलाईं। परिणामस्वरूप कुछ लोग घायल हो गए, जिन्होंने बाद में दम तोड़ दिया।

हुगली में भाजपा नेता की कार पर हमला
हुगली में भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी की कार पर स्थानीय लोगों ने हमला किया। उनके खिलाफ नारेबाजी भी की गई। इसके बाद सुरक्षा बलों से काफी मशक्कत के बाद उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला। इसके बाद उन्होंने चुनाव आयोग से बात की। उन्होंने कहा कि मेरी गाड़ी को तोड़ा, मुझे मारने की कोशिश की गई। मैंने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है। पुलिस ने कुछ नहीं किया। घटना बूथ नंबर-66 की है। मैंने चुनाव आयोग से यहां अतिरिक्त फोर्स डिप्लॉय करने की मांग की है।

TMC ने भी चुनाव आयोग से शिकायत की
इससे पहले तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने चुनाव आयोग को चिट्‌ठी लिखकर आरोप लगाया है कि सीतलकुची, नटबरी, तुफानगंज और दिनहाटा में कई बूथों पर भाजपा के गुंडे बूथ के बाहर हंगामा कर रहे हैं और TMC एजेंटों को बूथ में प्रवेश करने से रोक रहे हैं। TMC ने चुनाव आयोग को चिट्‌ठी लिखकर आवश्यक कार्रवाई की मांग की है।

हाई प्रोफाइल सीट
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री बाबुल सुप्रियो टालीगंज से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला TMC के वर्तमान विधायक अरुप बिश्वास से है। बंगाल सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री और TMC के महासचिव पार्थ चटर्जी भी मैदान में हैं। उनका मुकाबला BJP से चुनाव लड़ रहीं फिल्म अभिनेत्री सरबंती चटर्जी से है। TMC छोड़कर ‌BJP में आए पूर्व वन मंत्री राजीव बनर्जी हावड़ा जिले की दोमजुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी चूचूरा और निशीथ प्रमाणिक दिनहाटा सीट से मैदान में हैं।

सुरक्षा के इंतजाम

44 सीटों पर 15,940 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। सुरक्षा के लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षाबलों की 789 कंपनियां तैनात की हैं। एक कंपनी में 100 जवान हैं। यानी इस चरण के लिए 78,900 जवान सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे हैं। सबसे ज्यादा 187 कंपनी कूच बिहार में तैनात की गई हैं। पिछले कुछ दिनों में यहां हिंसा की सबसे ज्यादा घटनाएं सामने आई हैं। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष दिलीप घोष पर भी यहीं हमला हुआ था।

कोविड को लेकर गाइडलाइन
मतदाताओं को मास्क पहनना जरूरी होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। सभी वोटर्स की थर्मल स्कैनिंग होगी। मतदान कर्मियों को कोविड-19 प्रोटेक्शन किट दी जाएगी।

बंगाल में 4 फेज और बाकी
पश्चिम बंगाल की 294 सीटों पर इस बार 8 फेज में वोटिंग होनी है। पहले फेज में 27 मार्च को 30 सीट, 1 अप्रैल को दूसरे फेज में 30 सीट और तीसरे फेज में 6 अप्रैल को 31 सीटों पर मतदान हो चुका है। आज (10 अप्रैल) 44 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इसके बाद 17 अप्रैल को पांचवे चरण के तहत 45 सीट, 22 अप्रैल को छठवें चरण में 43 सीट, सातवें चरण में 26 अप्रैल को 36 सीट और 29 अप्रैल को आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होनी है। काउंटिंग 2 मई को होगी।

Back to top button