देश

Video: लोगों के हाथ लगा ‘सोने’ का पहाड़, मालामाल होने को हजारों लोग उमड़े

Gold mountain discovered in Congo: आपने कई पहाड़ों के बारे में सुना होगा, देखा भी होगा. लेकिन सोने का भी पहाड़ (Gold mountain) हो सकता है, क्या आपने यह कभी सोचा? आप भी कहेंगे, भला यह कैसे हो सकता है? लेकिन यह हकीकत हो चुका है. कांगो में सोने का एक पहाड़ मिला है. इस खबर के फैलते ही बड़ी संख्या में स्थानीय लोग अपने-अपने औजार के साथ पहाड़ पर खुदाई के लिए पहुंच गए. ऐसे में आखिरकार कांगो की अथॉरिटी को उस गांव Luhihi में मौजूद इस पहाड़ पर खुदाई को लेकर बैन लगाना पड़ गया.

वीडियो जर्नलिस्ट ने पोस्ट की वीडियो (Video Journalist posted video)
एक वीडियो जर्नलिस्ट Ahmad Algohbary ने सोशल मीडिया पर इससे जुड़े कुछ वीडियो शेयर किए हैं. लोग इस वीडियो में खुदाई करते और मिट्टी से सोना निकालते नजर आ रहे हैं. Algohbary ने ट्विटर पर लिखा कि कांगो रिपब्लिक का एक वीडियो इस देश के कुछ ग्रामीणों के लिए सबसे बड़ा सरप्राइज है, क्योंकि सोने से भरे एक पूरे पहाड़ की खोज की गई. वीडियो में लोग सोना जमा करने के लिए मिट्टी खोदते दिख रहे हैं. उसकी गंदगी को धोने और उससे सोना निकालने के लिए मिट्टी को अपने घरों में ले जाते हैं.

कांगो प्राकृतिक संसाधन के तौर पर काफी समृद्ध (Congo is rich in natural resource)
खबर के मुाबिक, कांगो में गोल्ड प्रोडक्शन का सिस्टम बेहद लचर है. यही वजह है कि यहां से कीमती धातुओं की तस्करी दुनिया के कई देशों में अवैध तरीके से होने की खबरें मिलती रहती हैं. कांगों में मिले इस पहाड़ को लेकर कहा जा रहा है कि इसकी मिट्टी में सोने की मात्रा 60 प्रतिशत से लेकर 90 प्रतिशत तक है.

जानकारी के मुताबिक, कांगो प्राकृतिक संसाधन के तौर पर काफी समृद्ध है. यहां तेल, हीरे, खनिज और तमाम तरह की लकड़ियों के मामले में काफी समृद्ध है. यहां  tin, tungsten और tantalum के भी भंडार हैं. कांगो सरकार ने तत्काल आदेश जारी कर खुदाई के काम पर रोक लगा दी है.

Back to top button