देश

मोदी सुनामी में उड़ी कांग्रेस, इन दिग्गजों का हो गया सूपड़ा साफ

Image result for मोदी लहर

नयी दिल्ली.  सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव की मतगणना के रुझानों में मोदी लहर साफ तौर पर नजर आ रही है और भारतीय जनता पार्टी पिछली बार से अधिक सीटें लाकर अपने दम पर सरकार बनाने की ओर बढ रही है। कांग्रेस उससे काफी पीछे है लेकिन उसकी सीटों में वर्ष 2014 की तुलना में मामूली बढोतरी दिखायी दे रही है।

लोकसभा चुनाव का पहला परिणाम भाजपा के पक्ष में गया है। उसके उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल राजस्थान की बीकानेर सीट से जीत गये हैं। बाकी 541 सीटों के रूझानों में चुनाव आयोग के अनुसार भारतीय जनता पार्टी 292 सीटों पर आगे चल रही है जबकि उसके नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन 344 सीटों पर बढत बनाये हुए है। कांग्रेस 52 सीटों पर आगे है और उसकी अगुवाई वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन को 87 सीटों पर बढत मिली हुई है।

तृणमूल कांग्रेस 23, वाईएसआर कांग्रेस 23 तथा द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) 22 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। भाजपा की सहयोगी शिवसेना 19 सीटों पर, जनता दल यूनाइटेड 15 तथा लोक जनशक्ति पार्टी छह सीटों पर आगे है।

उत्तर प्रदेश में महागठबंधन में शामिल बहुजन समाज पार्टी 12 और समाजवादी पार्टी छह सीटों पर बढ़त बनाये हुए हैं। राज्य में भाजपा 58 सीटों पर एवं अपना दल एक सीट पर आगे है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी सीट पर लगभग 2 लाख 20 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी सीट पर केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से करीब ढाई हजार मतों से पीछे चल रहे हैं। संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से करीब 52 हजार मतों से आगे हैं।

Related image

मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस)

कर्नाटक की गुलबर्गा सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे चुनाव लड़ रहे हैं. रुझानों के मुताबिक, वे बीजेपी के उमेश जी जाधव से करीब 42 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं.

राम कृपाल यादव (आरजेडी)

वहीं, बिहार की पाटलिपुत्र सीट से BJP नेता राम कृपाल यादव आरजेडी कैंडिडेट और लालू यादव की बेटी मीसा भारती से करीब 5 हजार वोट से पीछे चल रहे हैं.

शत्रुघ्न सिन्हा (कांग्रेस)

बीजेपी से कांग्रेस में आए शत्रुघ्न सिन्हा बीजेपी के रवि शंकर प्रसाद से 74 हजार से अधिक वोटों से पीछे चल रहे हैं. सिन्हा और प्रसाद बिहार के पटनासाहिब सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

कन्हैया कुमार (सीपीआई)

बिहार के बेगूसराय से सीपीआई के कन्हैया कुमार बीजेपी के गिरिराज सिंह से करीब एक लाख 77 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया (कांग्रेस)

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश की गुना सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. सिंधिया बीजेपी के केपी यादव से 53 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं.

दिग्विजय सिंह (कांग्रेस)

भोपाल से चुनाव लड़ रहे दिग्विजय सिंह बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा से 110520 वोटों से पीछे चल रहे हैं.

 

Back to top button