ख़बरराजनीति

UP Panchayat Election : जानें कब होंगे ग्राम प्रधान के चुनाव, क्या तैयारी की है याेगी सरकार

यूपी में भले ही अभी पंचायत चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं हुआ हो लेकिन प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां जोरों पर हैं। इसी बीच कानपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में पहुंचे पंचायतीराज के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव फरवरी, अप्रैल या मई में हो सकते हैं। इस संबंध में जल्द निर्णय ले लिया जाएगा। शासनस्तर पर चुनाव कराने को लेकर विचार चल रहा है। अभी कुछ तय नहीं हुुआ है।

अन्नप्राशन महिला लघु उद्योग निर्माण इकाई के लोकार्पण कार्यक्रम में पहुंचे अपर मुख्य सचिव ने बताया कि पंचायत चुनाव की जिले स्तर पर तैयारियां तेजी से चल रही है। अधिकारी और कर्मचारी इसमें जुटे हैैं। उन्होंने बताया कि प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने पर पंचायतीराज अधिनियम के तहत एडीओ स्तर के अधिकारी प्रशासक नियुक्त किए जाएंगे।

अन्न प्राशन महिला लघु उद्योग निर्माण इकाई के लोकार्पण के बाद वह सिकंदरपुर ब्लाक पहुंचे। पंचायतीराज के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने विकास योजनाओं की समीक्षा कर स्वयं सहायता समूहों की वास्तविकता देखी। इस दौरान उन्हाेंने वहां मौजूद कई अधिकारियाें सेे सवाल भी पूछे। कुुछ उनके सवालों का जवाब नहीं दे पाए, जिस पर उन्हाेंने नाराजगी जताई।

उन्होंने कहा कि कुछ कर्मचारी फिल्ड में ना जाकर कागजों में आंकड़े दुरूस्त कर रहे हैं। यह गलत बात है। उन्होंने बघापुर की ग्राम पंचायत घाटमपुर कला में पंचायत भवन का उद्घाटन किया। ग्राम पंचायत घाटमपुर खुर्द के सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण करने के बाद मिशन शक्ति के तहत महिला स्वच्छाग्राही एवं सफाई कर्मचारियों को उनके सराहनीय कार्य के लिए प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया।

Back to top button