/** * The template for displaying the header * */ defined( 'ABSPATH' ) || exit; // Exit if accessed directly ?> UP Panchayat Chunav 2021: इस बार उम्‍मीदवार क‍ितना कर सकता है खर्च, कितनी जमानत राशि – JanMan tv
उत्तर प्रदेश

UP Panchayat Chunav 2021: इस बार उम्‍मीदवार क‍ितना कर सकता है खर्च, कितनी जमानत राशि

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) की कवायद तेज हो गई है। प्रदेश में जिलेवार आरक्षण की लिस्ट ब्लॉक और जिला मुख्यालय पर चस्पा की जा रही है। वहीं फाइनल लिस्ट 15 मार्च को जारी होगी। इसके बाद ही राज्य चुनाव आयोग त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी करेगा। ऐसे में चुनाव की तैयारी में लगे भावी प्रधान समेत अन्य प्रत्याशी चुनाव खर्च का लेखा-जोखा जोड़ने में लगे हैं। चर्चा है कि ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव में 650 रुपये खर्च करने से लेकर 4500 रुपये प्रधान और दूसरे अन्य पदों के लिए खर्च करने पड़ सकते हैं। वहीं रिजर्व कटेगरी के प्रत्याशियों को इसमें भी फायदा मिलेगा।

यूपी चुनाव आयोग के मुताबिक, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी को सबसे कम खर्च करना पड़ेगा। इस पद के लिए 150 रुपये नामांकन पत्र और 500 रुपये की जमानत राशि देनी होगी। ऐसे में ग्राम पंचायत सदस्य के भावी उम्मीदवार को कुल 650 रुपये जमा करना होगा। वहीं चुनाव जीतने के लिए प्रचार में अधिकतम 10,000 रुपये खर्च कर सकता है।

प्रधान के लिए इतना आएगा खर्च
प्रधान पद के प्रत्याशी को नामांकन पत्र के लिए 300 रुपये देना होगा। वहीं 2000 रुपये जमानत राशि अदा करनी होगी। चुनाव बाद जमानत जब्त न होने की स्थिति में वापस लिया जा सकता है। यानी प्रधान पद के लिए चुनाव लड़ने की तैयारी करने वाले प्रत्याशी को 2300 रुपये का इंतजाम करना होगा। प्रधान को प्रचार अभियान में 75000 रुपये खर्च करना होगा।

बीडीसी में लगेगी इतनी फीस

क्षेत्र पंचायत सदस्य यानी बीडीसी पद के लिए ग्राम प्रधान की तरह ही पैसे का इंतजाम करना होगा। बीडीसी के लिए 300 रुपये नामांकन और 2000 रुपये की जमानत राशि देनी होगी। यानी कुल 23 सौ रुपये बीडीसी लड़ने के लिए जमा करना होगा। वहीं बीडीसी प्रत्याशी को चुनाव जीतने और प्रचार के लिए 75000 रुपये खर्च करना होगा।

जिला पंचायत के लिए इतनी फीस
जिला पंचायत सदस्य को 500 रुपये का नामांकन पत्र खरीदना होगा। वहीं 4000 रुपये बतौर जमानत राशि देनी होगी। जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी को कुल 4500 रुपये की व्यवस्था करनी होगी। हालांकि एसटी-एससी, पिछड़ा अथवा महिला वर्ग को फीस में राहत मिलेगी। चुनाव प्रचार के दौरान जिला पंचायत सदस्य अधिकतम डेढ़ लाख खर्च कर सकते हैं।

ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनावी खर्च
ब्लाक प्रमुख का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार अधिकतम दो लाख रुपये खर्च कर सकते हैं वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पाने के लिए उम्मीदवार 4 लाख रुपये खर्च कर सकते हैं।

आरक्षण लिस्ट जारी, ब्लॉक और जिला मुख्यालय पर चस्पा
उत्तर प्रदेश शासन ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए आरक्षण की सूची मंगलवार को जारी कर दी। चुनाव को लेकर महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। मंगलवार को यह इंतजार खत्म हो गया। पंचायत चुनाव, जिला पंचायत सदस्यों, ब्लॉक प्रमुख और पंचायत सदस्यों के पद पर होने वाले चुनाव के लिए आरक्षण की लिस्ट जारी की गई है।

Back to top button