उत्तर प्रदेश

UP रहे अलर्ट:लखनऊ समेत 12 जिलों में होगी बारिश की संभावना, 87 किमी/घंटे की रफतार से चलेंगी हवाएं

उत्तर प्रदेश की राजधानी लख़नऊ समेत 12 जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए अलर्ट में यह संभावना जताई गई है कि, पश्चिमी यूपी में मुजफ्फरनगर, बिजनौर समेत चार जिलों में बारिश होगी। इसके अलावा प्रदेश की राजधानी लखनऊ, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर, देवरिया, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर जिले में हल्का बूंदाबांदी और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि, पश्चिमी विक्षोभ के बीच बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं में नमी है जिससे यह परिवर्तन हुआ है। प्रदेश के विभिन्न शहरों में हल्की बूंदाबांदी होगी। अरब सागर के साथ बंगाल की खाड़ी से आई नमी ने शहर के तापमान में गिरावट दर्ज करवाई है। दक्षिणी पाकिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ में बदलाव हो रहा है। चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर और 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई के बीच सक्रिय है।

इसी प्रकार असम, उत्तरी कर्नाटक और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है, जिससे होकर बिहार और असम तक टर्फ लाइन गुजर रही है। उत्तर प्रदेश के पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर तकली इलाके गोरखपुर और कुशीनगर तक इसका प्रभाव देखने को मिलेगा।

87 किलोमीटर से भी तेज चल सकती है हवाएं

बीते मंगलवार की रात से और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि, इसके प्रभाव से शहर में 87 किलोमीटर से भी तेज पर हवाएं चल सकती है। फिर से तेज आंधी के साथ बूंदाबांदी होंगी। इसके अलावा दिन में अचानक बादल छाएंगे। उनका असर कुछ देर तक रहेगा।

Back to top button