गैजेट ज्ञान

Twitter और Facebook से Koo ने मारी बाजी, ये काम करने वाली पहली सोशल मीडिया कंपनी बनी

नई दिल्ली। माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter का देसी वर्जन Koo ऐप ने अपनी पहली कंप्लायंस रिपोर्ट जारी कर दी है। ऐसा करने वाली Koo ऐप देश का पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है। कंपनी ने ऐसा भारत सरकार के नए आईटी नियमों के तहत किया है। हालांकि, बाकी की कंपनियों ने अभी तक इस पर कोई रिपोर्ट नहीं दी है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही बाकी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी कम्प्लायंस रिपोर्ट जारी करेंगे। नियमों के अनुसार, यह रिपोर्ट हर माह देनी होती है। आइए देखते हैं Koo ने रिपोर्ट में क्या कहा है।

क्या है Koo की कंप्लायंस रिपोर्ट में:

Koo की कम्पलायंस रिपोर्ट में बताया गया है कि जून महीने में कंपनी ने करीब 23 फीसद कंटेंट को रिमूव किया है। कंपनी को जो शिकायत मिली थी वो करीब 5,502 पोस्ट को लेकर थी। कंपनी ने जांच कर इसमें से 22.7 फीसद यानी 1,253 पोस्ट को
रिमूव कर दिया है। वहीं, जो बाकी के 4,249 पोस्ट थे उनके खिलाफ भी कड़े कदम उठाए गए। जो अन्य कदम उठाए गए हैं उनमें पोस्ट को इग्नोर करना, चेतावनी देना, ब्लर करना शामिल है।

Koo के सह-संस्थापक अप्रायमेय राधाकृष्ण ने कहा, “हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि Koo आईटी नियमों का सम्मान करे और आवश्कताओं को पूरा करे जिससे हर देश अपने स्वयं के डिजिटल ईकोसिस्टम को परिभाषित कर सके। यह अनुपालन रिपोर्ट उस दिशा में एक कदम है।”

Back to top button