सेहत

शरीर दे रहा हो ये संकेत तो कभी ना करें नजरअंदाज, देखते ही हो जाएं सावधान वरना…

शरीर के प्रत्‍येक अंगों के प्रति गंभीर होना जरूरी है, क्‍योंकि जब तक हमारी बॉडी के सभी पार्ट फिट नहीं होंगे तब तक आप खुद को स्‍वस्‍थ नहीं रख सकते। अगर आपको शरीर से जुड़े कोई संदिग्‍ध लक्षण दिखे तो उसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्‍योंकि यही आपको आगे चलकर गंभीर बीमारी दे सकते हैं। ऐसे में इन लक्षणों से सतर्क रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए उन संकेतों को पहचानना भी आना चाहिए। तो चलिए हम आपको शरीर से जुड़े ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं जिनके माध्‍यम से आप असानी से जान पाएंगे और समय रहते इससे होने वाली बीमारी से बचा जा सकता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि शुगर का लगातर घटना और बढना कईं बार इंसान के लिए जानलेवा भी सिद्ध हो सकता है। क्यूंकि शुगर के कंट्रोल में ना रहने से मनुष्य के कईं ऑर्गन काम करना बंद कर देते हैं। ऐसे में इस बिमारी का इलाज समय पर मिलना बेहद आवश्यक है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको शुगर बढने के कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

स्किन में झुर्रियां पड़ना

अगर आपकी उम्र अभी कम है लेकिन फिर भी आपकी त्वचा पर झुर्रियां पड़ रही हैं तो यह आपके लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है। दरअसल चेहरे पर झुर्रियों का बढ़ना शुगर लेवल हाई होने का संकेत है। ऐसी अवस्था में मनुष्य के चेहरे पर दाग धब्बे कील मुंहासे आज दिखाई देने लगते हैं।

एनर्जी की कमी

शुगर की बीमारी इंसान की पूरी एनर्जी को सोख लेती है। ऐसे में जब शुगर लेवल हाई हो जाता है तो हमें अक्सर थकान महसूस होने लगती है और हम थोड़ी दूर चलने या काम करने से ही थक जाते हैं।

कहीं बाद शुगर लेवल के हाई होने के कारण मनुष्य शरीर में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ऐसे में अक्सर हमें खाना खाने के बाद पेट दर्द गैस और सूजन जैसी समस्याएं घेर लेती है।

लगातार बीमार पड़ना

जब इंसान के शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है तो उसकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता फीकी पड़ जाती है। ऐसे मनुष्य का बार बार बीमार पड़ना या किसी चोट का कई दिनों तक ठीक ना होना और जरूरत से अधिक बार यूरिन आना जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

वजन बढ़ना

शुगर बढ़ने के कारण इंसानी शरीर में उर्जा उत्पन्न नहीं हो पाती जिसके कारण पेट या कमर के आसपास जल्दी इकट्ठी होने लगती है। या फिर यूं कह लीजिए कि शुगर के बढ़ने से इंसान के शरीर का मोटापा बढ़ने लगता है।

इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ना

लगातार शुगर की बढ़ रही समस्या के कारण इंसान का न्यू सिस्टम खराब पड़ जाता है जिसके कारण उसे पेट संबंधित छोटी मोटी समस्याएं अक्सर होती रहती हैं।

नींद की कमी

शुगर के बढ़ने के कारण हमें अनिद्रा जैसी बीमारियां हो जाती हैं यानी शुगर लेवल बढ़ने पर हमें नींद ठीक से नहीं आती।

Back to top button