सेहत

इस घरेलू उपाय से दांतों का पीलापन करे साफ, जानिए कैसे

Image result for सफेद दांत

आजकल के समय में गलत खानपान की आदत की वजह से इसका प्रभाव हमारे दांतो पर पड़ता है। जीवन इतना व्यस्त हो गया है कि सुबह के समय जल्दी बाजी में अपने दांतो को ठीक प्रकार से साफ नहीं कर पाते हैं। जिसका परिणाम दांत पीले पड़ने लगते हैं जो आगे चलकर खराब लगते हैं और आपको लोगों के मजाक का सामना करना पड़ता है। अगर आप अपने पीले दांतो को सफेद बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आपके दांत चमकदार बन जाएंगे।

पीले दांतो को चमकाने के घरेलू उपाय

1. नींबू के छिलके में एक चुटकी सेंधा नमक लगाकर उससे दांतों को रगड़े इससे दांतों के धब्बे चले जाते हैं। नीबू में विटामिन सी होता है और नमक आयुर्वेद के अनुसार गंदगी को साफ करता है इसलिए यह दांतों के लिए अद्भुत मंजन है। इससे पीले दांत सफेद हो जाते हैं।

 

2. आधी चम्मकच हल्दीअ पाउडर में कुछ बूंदे पानी मिलाकर बना मोटा पेस्टए टूथब्रश में लगाकर करने से दांत साफ हो जाते हैं। हल्दी खुद पीली होती है लेकिन यह दांतों को सफेद और बेदाग बना देती है।

 

3. केला क्योंकि केले में पोटेशियम, मेग्नीशियम व मेंगनीज अधिक मात्रा में होता है जो दांतों के लिए फायदेमंद और दाग हटाने में मदद करती है। इसलिए केले से दांतों के धब्बेन दूर करने के लिए पके हुए केले के छिलके की अंदरूनी सतह को दो मिनट तक अपने दांतों पर रगड़ने की सलाह दी जाती है। यह प्रयोग लगभग 15 दिन तक करें।

 

4. नारियल के तेल में मौजूद लोरिक एसिड दांतों पर जमे प्लैक को साफ करने में मदद करता है। नारियल के तेल में एंटी माइक्रोबियल गुण होते है इसलिए आप कुछ देर तक नारियल के तेल को मुंह मे रखकर कुल्ली कर सकते हैं। इससे भी दांत साफ हो जाएंगे।

 

5. स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन सी दांतो के प्लाक को तोड़ने में मदद करता है जो दांतो के पीलेपन का प्रमुख कारण है और इसमें मैलिक एसिड नामक एन्जाइम भीहोता है वह दाग-धब्बों को साफ करने में सहायता करता है। पकी हुई स्ट्रॉबेरी का पेस्ट बनाकर उससे दांतों को साफ करें।

Back to top button