उत्तर प्रदेश

रमजान में रोजेदारों के लिए अलार्म का काम करता है ये हिंदू परिवार, Video देख आप भी करेंगे सलाम

नवरात्र या शिवरात्रि में ईश्वर की अराधना के लिये रात भर जागकर कीर्तन भजन करने के बारे में आपने अक्सर देखा सुना होगा लेकिन उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में एक ऐसा हिन्दू परिवार है जो रमजान के पाक महीने में रोजेदारों को सहरी के लिये जगाने का पुनीत कार्य पिछले साढ़े चार दशकों से कर रहा है।

जिले में मुबारकपुर कस्बे के कोरिया लोहिया गांव निवासी गुलाब यादव करीब तीन हजार मुस्लिम भाइयों के लिये घड़ी के अलार्म का काम करता है। अफ्तार के बाद अलसाये रोजेदार जब गहरी नींद में हाेते हैं तो उन्हे सहरी के लिये जगाने के लिये गुलाब और उनके परिवार के सदस्य पूरे गांव में हर रोजेदार के दरवाजे की कुंडी खटखटाते है और उन्हे सहरी के लिये तैयार होने की हिदायत देते हैं।

गांव के मुस्लिम परिवारों को इस बात की तसल्ली होती है कि उन्हे चाहे जितनी गहरी नींद आ जाये लेकिन खुदा की इबादत के समय गुलाब उन्हे जगा ही देंगे। मेहनत मजदूरी करके थके हारे गुलाब यादव के लिये अपने पुरखों की इस परम्परा को निभाना आसान नहीं है लेकिन उनका मानना है कि इस नेक काज के लिये हिम्मत और हौसला उन्हे परवरदिगार ही देता है। पिछले 45 वर्षों से रोजेदारों के लिए रात भर जागने की यह परम्परा आज भी बदस्तूर जारी है। अब तो इस परिवार को सम्मानित करने की भी आवाज उठने लगी है।

Back to top button