धर्म

शिवलिंग पर भूलकर भी ये चीजें न करें अर्पित, वरना टूट पड़ेगा दुखों का पहाड़

भगवान भोलेनाथ का बहुत ही सौम्य रूप है और इनका रौद्र रूप भी बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है भगवान भोलेनाथ को संहार का देवता कहा गया है भगवान भोलेनाथ को भोला इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह अपने भक्तों की भक्ति से बहुत ही शीघ्र प्रसन्न होते हैं जो भक्त अपनी श्रद्धा और सच्चे मन से इनकी पूजा अर्चना करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं आप सभी लोग इस बात को तो अवश्य जानते होंगे कि सोमवार को भगवान शिव जी का दिन माना गया है और इस दिन सभी व्यक्ति शिवलिंग की पूजा करते हैं और भगवान शिव जी की कृपा प्राप्त हो सके इसके लिए उनको प्रसन्न करने का प्रयत्न करते हैं ऐसा माना जाता है कि भगवान शिवजी की आराधना करने से बहुत ही शुभ फल की प्राप्ति होती है।

भगवान शिव जी को सृष्टि का पालनहार भी कहा जाता है यह पूरी दुनिया भोले में ही समाई हुई है भगवान भोलेनाथ की सादगी का वर्णन करने मात्र से ही शिव जी प्रसन्न हो जाते हैं इस धरती पर भगवान शिव जी का स्वरूप शिवलिंग माना गया है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से भगवान शिव जी के स्वरुप शिवलिंग पर किन चीजों को अर्पित नहीं करना चाहिए इस विषय में जानकारी देने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं भगवान भोलेनाथ पर किन चीजों को नहीं चढ़ाना चाहिए

शंख से पानी

अगर हम हिंदू पौराणिक कथाओं में देखें तो शंख को बहुत ही शुभ माना गया है और इसका इस्तेमाल लगभग सभी पूजा में होता है परंतु शंख से शिवलिंग को भूलकर भी जल अर्पित नहीं करना चाहिए यह अशुभ माना जाता है।

नारियल पानी

आपको इस बात का खास ध्यान देना होगा कि भगवान शिवजी की पूजा नारियल से की जाती है कभी भी नारियल के पानी के साथ इनकी पूजा नहीं की जाती है क्योंकि ऐसा करना उचित नहीं माना गया है।

तुलसी

हिंदू पौराणिक कथाओं में तुलसी को बहुत ही पवित्र पौधा माना जाता है और लगभग हर पूजा में इसका इस्तेमाल अवश्य किया जाता है परंतु भूलकर भी शिवलिंग पर तुलसी अर्पित नहीं करना चाहिए ऐसा करना शुभ नहीं माना गया है।

हल्दी

ऐसे बहुत से शुभ कार्य हैं जिसमें हल्दी का प्रयोग किया जाता है हल्दी के बिना पूजा संपन्न नहीं मानी जाती है परंतु शिवलिंग की पूजा करने के दौरान भूलकर भी हल्दी नहीं चढ़ाना चाहिए यह अशुभ माना गया है।

कुमकुम

हिंदू धर्म में सिंदूर या कुमकुम महिलाओं द्वारा अपने पतियों की लंबी उम्र की कामना के लिए लगाया जाता है और भगवान शिव जी को विध्वंसक का हिस्सा माना गया है यही वजह है कि शिवलिंग पर कभी भी भूलकर कुमकुम नहीं अर्पित करना चाहिए।

उपरोक्त जिन चीजों के बारे में हमने आपको जानकारी दी है आपको इन चीजों को शिवलिंग पर भूलकर भी नहीं चढ़ाना चाहिए अन्यथा इसका बहुत बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

Back to top button