जिंदगी

घर में मौजूद ये चीजें आपसे छीन सकती है पिता बनने का सुख, जानिए कैसे 

हर इंसान की कुछ न कुछ अलग आदतें होती हैं। जो हमारे जीवन में गहरा असर डालती है. जिनमें से कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपके जीवन के लिए खतरनाक हो सकती हैं। खासकर वे आदतें जो आपकी पारिवारिक जिंदगी  पर असर डालती हैं।  ऐसी ही कुछ चीजो के बारे में आपको बताने जा रहे जो आप से पिता बनने का सुख छीन रही है.  क्या आप जानते हैं घर में मौजूद कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिससे पुरुषों को फर्टिलिटी संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। ये हम नहीं कह रहे बल्कि रिसर्च में दावा किया गया है।

जानें क्या कहती है ये रिसर्च…..

रिसर्च के मुताबिक, घर में और डायट में पाए जाने वाली पर्यावरण संबंधी दूषित पदार्थों से पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी में बहुत गिरावट आती है। जनरल साइंटिस्टट रिपोर्ट में प्रकाशित इस रिपोर्ट में कहा गया कि एन्वायरन्मेंट में मौजूद कई ऐसे कैमिकल्स हैं जो शुक्राणुओं को प्रभावित करते हैं। रिसर्च में कहा गया कि जब शुक्राणु की गतिशीलता खराब होती है, डीएनए के नुकसान के स्तर में वृद्धि होती है जिससे पुरुषों की फर्टिलिटी प्रभावित होती है।

ब्रिटेन के नॉटिंघम विश्वविद्यालय के शोधकर्ता रेबेका सुमन ने कहा कि ये पॉल्यून कालीन और सोफे में मौजद डस्ट और बैक्टीरिया, साफ-सफाई की डस्ट, पेंट, अगरबत्ती, गैस स्टोव, डस्टबीन, घर में मौजूद बैक्टीरिया, स्मोकिंग, कार्बनडाई ऑक्साइड और क्लीनिंग प्रोडक्ट्स में मौजूद कैमिकल्स जैसी चीजों में मौजूद होता है। बहरहाल, शोधकर्ताओं ने सलाह दी यदि आप घर में रोजाना अच्छी तरह से साफ-सफाई रखेंगे. रोजाना डस्टिंग करेंगे तो आप घर में मौजूद पॉल्यूशन से बच सकते हैं।

Back to top button