जरा हट के

इन विज्ञापनों ने की थी बेशर्मी की सारी हदें पार, इस कारण हुए बैन….देखे ये तस्वीरे

कुछ बाते अक्सर सोचने पर मजबूर कर देती है. क्या ऐसा भी हो सता है आज की दुनिया में अभीकुछ खबरें ऐसी होती हैं, जिन पर भरोसा करना नामुमकिन सा  होता है. मगर जब सामने आती है तो होश तक उड़ जाते है. ऐसा ही कुछ आज हम आपको बताने जा रहे जिसे जानकर आपके रौंगटे खड़े हो जायेंगे. आज हम बात रहे है कुछ ऐसे विज्ञापनों  की जिनपर पर रोक लगा दिया गयी. हम आपको कुछ ऐसे विज्ञापन दिखाने वाले है जिसे देखकर आप खुद सोच में पड़ जायेंगे. इन विज्ञापन में आपको बहुत से जाने माने सितारे भी नज़र आएंगे. इन विज्ञापनों ने बेशर्मी की इतनी हद पार कर दी थी की कोई भी परिवार के साथ इसे देख कर असहज महसूस करेगा. तो चलिए ऐसे ही विज्ञापनों की कुछ तस्वीरों पर नज़र डालते है.

सायद यह बात आप लोग नहीं जानते होंगे की साल 1995 में एक मैग्जीन के कवर पेज के लिए मॉडल मिलंद सोमण और मधु ने न्यूड फोटोशूट करवाया था. और मैगज़ीन के लॉन्च होते ही बवाल शुरू हो गया और इस मागज़ीने को अपना विज्ञापन बंद करना पड़ा.


बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री बिपासा बासु और डीनो मोरिया ने साल 1998 में एक अंडरवियर के विज्ञापन में काम किया था. और इस विज्ञापन में यह दिखाया गया था की डीनो मोरिया ने बिपासा का अंडरवियर अपने दांतों से खींचा था, बता दें की इस विज्ञापन का विरोध कुछ महिला संगठन ने किया और बात इतनी बढ़ गयी की इस विज्ञापन को बैन करना पड़ा था.


भारत के मशहूर क्रिकेटर विराट कोहली को तो आज के समय में हर कोई जनता है इन्होने फास्ट्रैक चश्मे का एक विज्ञापन किया था, और इस विज्ञापन में इनका साथ बॉलीवुड अभिनेत्री जिनीलिया डिसूजा ने दिया था. इस विज्ञापन में जिनिलिया विराट को अपने तरफ आकर्षित कर रही यही, और इसके अलावा भी विज्ञापन में कुछ ऐसा था जिसके बाद इसे बैन कारन पड़ा था.


आइडिया के एक कॉमर्शियल विज्ञापन में बढ़ती आबादी का मैसेज इस तरह दिया गया कि इस विज्ञापन को बैन करना पड़ा, बता दें की यह विज्ञापन साल 2011 में आया था.


यह विज्ञापन तो काफी सुर्खियों में बना था और इस पर काफी बवाल भी हुआ था, साल 2010 में आए जैटेक डियो के एक विज्ञापन में सुहागरात के लिए बैठी नयी दुल्हन को उसके पड़ोसी युवक के डियो की खुसबू से अजीब हरकते करने लगती है. उसके बाद वह अपने सरीर के सारे गहने फेक देती है, यह वीडियो देखने के बाद बहुत से लोगो ने विरोध किया और यह विज्ञापन अपने आप में अश्लीलता को बढ़ावा देने वाले में से था जिस वजह से इसे बैन किया गया.

साल 2013 में ऑटो कंपनी फोर्ड के एक विज्ञापन को बैन कर दिया गया था. इस विज्ञापन में कार के डिग्गी में हार्फ न्यूड महिलाओं को बंधक बनाकर रखा गया था. जिसे सेंसर बोर्ड ने ही बैन कर दिया था.

साल 1991 में अभिनेत्री पूजा बेदी ने कामसूत्र कॉन्डम में कुछ अजीब अजीब तरीके से तरवीर खिचवाया की इसे बैन करना पड़ा. इसे दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था लेकिन बाद में चैनल ने इसे दिखाने से मना कर दिया था.

अमूल माचो अंडरवियर का एक विज्ञापन साल 2007 में आया था, इस विज्ञापन को भी बनद करना पड़ा, जानकारी के लिए बता दें की इस विवादित विज्ञापन में मॉडल साना खान ने डेब्यु किया था.

Back to top button