धर्म

चांद के हुआ दीदार, आज धूम-धाम से मनाई जायेंगी ईद

Image result for चाँद का हुआ दीदार

 ईद को लेकर मुस्लिम लोगों में काफी उत्साह है। मंगलवार को पूरे दिन इस बात की चर्चा होती रही कि ईद कब होगी, लेकिन शाम के वक्त चांद के दीदार के साथ ही इस पर विराम लग गया।
मंगलवार शाम गोरखपुर महानगर स्थित हजरत मुबारक खां शहीद नार्मल पर मुस्लिम धर्मावलंबियों की भारी भीड़ जमा हो गयी। यहां आए सभी लोग चांद का दीदार करने को आतुर थे। जुटे उलेमाओं ने भी चांद का दीदार का प्रयास किया। इधर, मरकजी चांद कमेटी ने कल ईद मनाए जाने का एलान किया है।
अन्य शहरों से तस्दीक के बाद मरकजी चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने चांद दिखने के साथ बुधवार को ईद मनाने का एलान कर दिया है। लखनऊ के ऐशबाग स्थित ईदगाह में मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने यह एलान किया। इसके बाद गोरखपुर में भी कल ईद होने का एलान कर दिया गया।

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को ईद की बधाई दी.

5 जून को भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया में भी ईद मनाई जाएगी. ईद के मौके पर दिल्ली के मशहूर जामा मस्जिद और मीना बाजार में गजब की रौनक देखने को मिल रही है. यहां पर कपड़ों और सेवियों की दुकानें सजाई गई है. ये रौनक मंगलवार रात भर रहेगी. बुधवार सुबह देश के प्रमुख मस्जिदों में ईद की नमाज पढ़ी जाएगी और लोग गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकवाद देंगे. दिल्ली के अलावा लखनऊ, भोपाल, हैदराबाद, मुंबई, जयपुर, रांची और पटना में भी धूमधाम से ईद मनाने की तैयारियां चल रही हैं.

ईद के दिन मुस्लिम परिवार के लोग सेवइयां बनाते हैं, इसके अलावा दूसरे मीठे पकवान बनाए और खाए जाते हैं. लोग अपने से छोटों को ईदी देते हैं.

Back to top button