देश

महीने का आखिरी दिन : आज ही निपटा ले ये काम, वर्ना लगेगा लाखो का फटका

कुछ घंटों में निपटा लें ये 3 काम, वर्ना होगा लाखों का नुकसान!

लोकसभा चुनाव चुनाव में शानदार जीत हासिल करने वाले नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम को  राष्ट्रपति भवन में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है.  इस बीच बताते चले आज मई के महीना का आखिरी दिन है. आज ऐसे कई ऐसे काम हैं जो आज रात तक आपको कर लेने होंगे.अगर आपने इसे इग्‍नोर किया तो इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

बैंक खाते में जरूर रखें 342 रुपये

केंद्र की मोदी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में दो बीमा योजनाएं शुरू की थीं. और वो काफी सफल भी रही और भारत के करोड़ो नागरिको को इस बीमा योजना का लाभ भी लिया था। लेकिन काफी लोग इन बीमा योजनाओं का फायदा नहीं उठा पाए थे. तो अब आप लोगो को निराश होने की जरुरत नहीं, अगर आप मोदी सरकार की इन योजनाओं का लाभ अभी तक नहीं ले पाए हैं तो आज यानि 31 मई तक आपके पास भी आखिरी मौका है. इन दो बीम योजनाओं में कुल मिलाकर 4 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है. जहां एक योजना के लिए 330 रुपये वार्षिक देना होता है, वहीं दूसरी योजना में केवल 12 रुपये में एक साल के लिए 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है.

जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ 

मिली जानकारी के मुताबिक बताते चले इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका बैंक में अकाउंट होना जरूरी है. अगर आपका बैंक में अकाउंट नहीं होगा तो आपको इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा. मोदी सरकार ही इन योजनाओं का पैसा सिर्फ बैंक अकाउंट से ही सीधे कटता है. हर वर्ष यह बीमा 31 मई को रिन्यू होता है. ऐसे में जिन लोगों का बीमा चल रहा है, अगर उनके अकाउंट में यह पैसा नहीं रहेगा तो बीमा की किस्त नहीं जा पाएगी. ऐसे में उनका यह बीमा बंद हो जाएगा.

बताते चले केंद्र में PM मोदी सरकार के कार्यकाल में शुरू की गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) योजना में 12 रुपये में एक साल के लिए 2 लाख रुपये का बीमा कवर का लाभ मिलता है. PM मोदी की इस बीमा के तहत दुर्घटना में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा लाभ लोगो को दिया जाता है वहीं स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये का बीमा लाभ मिलता है. यह बीमा की आयु 18 से 70 साल तक की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. इस योजना के लिए राज्यों के हिसाब से टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं.

ऐसे ले सकते हैं PMSBY

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का फॉर्म आप ऑनलाइन या फिर बैंक जाकर भर सकते हैं. किसी भी बैंक के जरिए आप यह इंश्योरेंस ले सकते हैं. पब्लिक सेक्टर के साथ प्राइवेट बैंकों ने भी अपनी वेबसाइट्स पर इससे संबंधित पूरी जानकारी दी है.

कुछ घंटों में निपटा लें ये 3 काम, वर्ना होगा लाखों का नुकसान!

सस्‍ता कार खरीदने का आखिरी मौका
आज यानी 31 मई तक आपके पास बाजार कीमत से कम भाव पर पर कार खरीदने का मौका है. दरअसल, सेना की सीएसडी (CSD) कैंटीनों से  कार खरीदना 1 जून से महंगा होने जा रहा है. कल यानी 1 जून से सैन्य अधिकारी 12 लाख तक का वाहन (जीएसटी हटाकर) कैंटीन से खरीद सकेंगे. नए नियम के तहत अधिकारी हर 8 साल में एक ही बार कार खरीद सकेंगे और उसमें भी कार के इंजन की क्षमता 2500 सीसी से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसी तरह सेना के जवान अपनी सेवा के दौरान सिर्फ एक बार कार खरीद सकेंगे और रिटायरमेंट के बाद जीएसटी मिलाकर 6.5 लाख रुपये तक की कार खरीद पाएंगे.

पैन कार्ड से जुड़ा नियम
अगर आप बिना पैन कार्ड के एक साल में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा का पैसों का लेन-देन करते हैं तो आज यानी 31 मई तक पैन कार्ड के लिए आवेदन करना जरूरी है. इसमें व्यक्तिगत और गैर व्‍यक्‍तिगत श्रेणी लोग शामिल है. ऐसा नहीं करने वाले लोगों पर इनकम टैक्स विभाग 10 हजार तक का जुर्माना लगा सकता है. बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 5 दिसंबर 2018 को इस बारे में नोटिफिकेशन जारी किया था. इस नोटिफिकेशन में 31 मई आखिरी तारीख रखी गई थी.

Back to top button