सेहत

आंत खराब होने से पहले शरीर देता है ये संकेत, नहीं पहचाना इनको तो मौत पक्की

आंतों का ख्याल रखना बिलकुल वैसा ही है जैसा हम हमारी त्वचा का ख्याल रखते हैं आंतों का ख्याल हमारे स्वस्थय के लिए बहुत ही जरूरी है अगर थोड़ा भी आंतों में खराबी आती है हमारा पूरा शरीर ही कमजोर पड़ जाता है। हम किसी काम को उस तरह नहीं कर पाते जितना उस काम को हमारी एनर्जी की जरूरत होती है।

कई बार हम गलत खान पान से हमारी आंतों को नुकसान पहुँचते है । जिसकी वजह से हमको काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं कभी कभी तो हमको इतनी तकलीफ हो जाती है की हम कुछ खाना पीना तो दूर हम कहीं आ जा तक नहीं पाते । आज हम यहाँ बात कर रहे हैं आंतों के खराब होने के से पहले हमारा शरीर हमको कुछ संकेत देता है । जिसकी वजह से हमको पता लगता है की हमारी आँतें खराब होना शुरू हो रही है । बहुत लंबे समय तक अगर आंतों में सूजन रहती है तो हमको आंतों का अल्सर भी झेलना पड सकता है ।

आतों में सूजन आना कोई आम बात नहीं है बल्कि यह एक गंभीर बीमारी को बुलावा होता है । इसको हम आम बात समझ कर अनदेखा कर देते हैं । जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक है ।

यह बीमारी अगर ज्यादा बढ़ गई है तो ऐसे में आपको हवा को गोला सा एक जगह से दूसरी जगह पर घूमता हुआ सा लगता है । इसके अलावा आपको शरीर में खून की कमी , अल्सर , कमजोरी , आँखों मे सूजन , आर्थराइट्स , स्किन रेशेज यह सब होने लगते हैं । अगर आपको भी यह समस्या हो रही है तो भूख कम लगना साथ ही कम कहने पर भी पेट भरा भरा लगता है ।

Back to top button