देश

The Accidental Prime Minister : एक चाय वाले ने क्यों निभाया पूर्व पीएम वाजपेयी का किरदार ?

शुक्रवार को देश के विभिन्न सिनेमाघरों में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री कार्यकाल पर बनी फिल्म The Accidental Prime Minister रिलीज हो गई, और इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ सिनेमाघरों में पहुँच रही है.  पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया प्रभारी संजय बारू के किताब पर आधारित इस फिल्म को लेकर कई तरह के बात सामने आ रहे है. इस फिल्म में जहाँ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का किरदार वरिष्ठ अभिनेता अनुपम खेर ने निभाई है, वहीँ इसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का किरदार किसी अनुभवी  अभिनेता ने नहीं बल्कि एक चाय वाले ने निभाई है.

 

जी हाँ, अगर आप पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री काल की बात करे तो उसमे दिवंगत पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र होना लाजिमी है. परन्तु आपको ये जानकार बड़ा ही आश्चर्य होगा कि जहां डॉ मनमोहन सिंह और संजय बारू जैसे किरदारों को मंजे हुए कलाकार निभा रहे है, वहीं पूर्व पीएम वाजपेयी का किरदार एक चाय की दूकान चलाने वाले रामअवतार भारद्वाज निभा रहे है.

50 लोगों के ऑडिशन के बाद भी नही मिला था अटल का ऑप्शन 

इस फिल्म के निर्माताओं ने सभी किरदारों को लेकर विशेष मेहनत किया था और सभी किरदारों को जिवंत करने के लिए काफी मशक्कत भी किया था. परन्तु पूर्व पीएम वाजपेयी के किरदार के लिए लगभग 50 लोगों का ऑडिशन भी लिया गया था, परन्तु पूर्व पीएम वाजपेयी के किरदार को लेकर संतोषजनक परिणाम नही आ रहे थे. फिल्म की शूटिग शुरू करने में महज तीन दिन शेष बचे थे ऐसे में डायरेक्टर विजय गुट्टे ने एक चाय की दूकान चलाने वाले राम अवतार भारद्वाज को इस किरदार के लिए फाइनल किया.

पूर्व पीएम का किरदार निभा रहे चाय दुकानदार राम अवतार भारद्वाज ने इस इस किरदार को लेकर कहा कि अक्सर उनके यहाँ चाय पिने वाले लोग कहते थे कि राम अवतार जब तुम हँसते हो तो एकदम अटल जी की तरह दिखते हो.इस बात पर राम अवतार पहले मुस्कुरा देते और इसमें मजाक मान लेते थे, परन्तु अब जब फिल्म में इस किरदार को निभाने को मौक़ा मिला तो उन्हें लोगों की बात याद आ रही है. इस बात में कोई शक नही है कि रामअवतार ने पूर्व पीएम के किरदार को जिवंत किया है.

Back to top button