उत्तर प्रदेश

यूपी: दीपावली में राम की नगरी में जलेंगे लाखोंं दिए, जानिए कितना लगेगा तेल

यूपी: अयोध्या का दीपोत्सव पर्व देगा सैकड़ों महिलाओं को रोजगार, रामनगरी को रोशनमय करने में देंगी सहयोग

सुलतानपुर। राम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारी जोरों पर है। इस मौके पर जिले की भी अहम भूमिका होगी। मिट्टी के एक लाख दीपक, तेल और बत्ती के भेजने की तैयारी है। एनआरएलएम के तहत गठित समूह की महिलाएं इसकी तैयारी में लगी हैं। योगी सरकार भी इन दिनों आयोध्या की दीपोत्सव तैयारियों पर नजर बनाए हुए है।

360 किलोग्राम सरसो का शुद्ध तेल हो रहा तैयार

प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या के राम पैड़ी पर होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम के आयोजित करने का फरमान जारी किया है। प्रदेश के कई जिलों से समूह को शासन से आदेश जारी हुआ है कि समूह के उत्पाद की खरीददारी की जाए।

दीपोत्सव कार्यक्रम के जरिए समूह की महिलाओं को रोजगार देने की पहल की गई है। सुलतानपुर से एक लाख दिया-बाती, सरसों का तेल समूह के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। मिट्टी का बर्तन तैयार करने वाली समूह से जुड़ी महिलाओं को नमूना देकर दीप तैयार करने का फरमान जारी किया गया है। इसके साथ ही तीन हजार मोमबत्ती, 360 किलोग्राम सरसो का तेल व अन्य सामाग्री शुद्ध तेल एनआरएलएम के तहत गठित समूह की ओर से मुहैया कराया जाएगा। मिट्टी का दीप तैयार करने के लिए मिट्टी का बर्तन तैयार करने वाले समूहों की सूची तैयार की गई है। मिट्टी के दिए का व्यास सात सेटीमीटर होगा।

वहीं ब्लाक बल्दीराय व पीपी कमैचा में मोमबत्ती बनाने वाले समूह को मोमबत्ती तैयार करने व सरसो की पेराई करने वाले समूहों को सरसो तेल सप्लाई करने, अन्य समूहों को रुई की बाती तैयार करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। उक्त सामानों का भुगतान समूह को ही किया जाएगा।

Back to top button