धर्म

काम की बात : अगर आपके घर में भी है ऐसी चीजे तो अभी करे इन्हें बाहर, वर्ना..

बताते चले हिंदू धर्म में देवी देवताओं की पूजा का खास महत्व माना गया है वैसे देखा जाए तो आजकल के समय में भी हर घर में पूजा पाठ किया जाता है, भगवान के प्रति लोगों में आस्था दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है, जिसकी वजह से भारी की संख्या में लोग भगवान के मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं और अपने घर में पूजा का स्थान बनाते हैं, जहां पर वह रोजाना सुबह-शाम पूजा-पाठ करते हैं, परंतु पूजा पाठ करते समय जाने अनजाने में हमसे ऐसी बहुत सी गलतियां हो जाती है जिसकी वजह से हमको अपनी पूजा का फल नहीं मिल पाता है, पूजा पाठ करने से भगवान आप से जितनी जल्दी प्रसन्न होते हैं वही आपकी एक छोटी सी गलती की वजह से भगवान आप से नाराज भी हो सकते हैं जिसके कारण आपको इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

बताते चले  कभी-कभी घर में कुछ छोटी या बड़ी ऐसी चीजें मौजूद होती है जो घर के लिए काफी आशुभ होती है और हमें इन बारे में पता भी नहीं होता है। कई बार घर में कुछ ऐसी छोटी-मोटी वस्तुएं पड़ी होती है, जिनके बारे में हम ध्यान भी नहीं देते हो, और यही छोटी-मोटी वस्तुए ही हमारे घर के लिए काफी शुभ साबित हो जाती है। और जिसकी वजह से घर में परेशानियां आना शुरू हो जाती हैं। जिनको घर में रखने से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते हैं कि वह कौन सी चीज है जो घर के लिए अशुभ होती है-

● टूटी-फूटी वस्तुएं- टूटी-फूटी वस्तुए नकारात्मक उर्जा का प्रतीक होती हैं। टूटा हुआ कांच, घड़ी, बर्तन, चश्मा या कोई अन्य घर में नहीं रखना चाहिए। टूटे हुए सामान को घर में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। जिसकी वजह से आपको मानसिक तथा आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

●पेंटिंग्स- घर में लगाई जाने वाली पेंटिंग्स का घर के सकारात्मक तथा नकारात्मक ऊर्जा पर प्रभाव पड़ता है। पेंटिंग्स को घर में लगाते समय एक विशेष बात का ध्यान रखना चाहिए कि, कभी भी घर में ताजमहल, नटराज की पेंटिंग, महाभारत अथवा रामायण के युद्ध से संबंधित पेंटिंग्स, जंगली जानवरों की पेंटिंग्स, कांटे वाले पौधों के फोटो इत्यादि को नहीं लगाना चाहिए। इससे घर मे नकारात्मक ऊर्जा आती है। व्यक्ति को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

●फटे-पुराने कपड़े- कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि, जो फट फट जाते हैं या फिर इस्तेमाल के नहीं रहते हैं, लोग उसकी पोटली बनाकर रख देते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक होता है। इस तरह के वस्त्रों को या तो हमें किसी को दान कर देना चाहिए या फिर किसी अन्य काम में में इसका उपयोग कर लेना चाहिए। परंतु इसको घर में रखना नहीं चाहिए।

● पर्स या तिजोरी- इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला पर्स फटा हुआ नहीं होना चाहिए , और ना ही जिस तिजोरी में आप पैसे रखते हैं वह टूटी हुई हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने पर्स या तिजोरी में कुछ ऐसा सामान ना रखें जो नेगेटिव एनर्जी को आपके करीब ले आये।

● देवी देवताओं की टूटी फूटी मूर्ति- कभी भी घर के अंदर देवी देवताओं की टूटी फूटी मूर्ति अथवा फटी हुई तस्वीर नहीं रखनी चाहिए इससे फायदे की जगह नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

●सूखे हुए फूल- सूखे हुए फूल घर मे नहीं रखना चाहिए इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है, जो हमारे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।

●मकड़ी के जाले- आपको घर के किसी भी कोने में मकड़ी के जाले लगे हुए दिखाई दे, तो उसको तुरंत हटा देना चाहिए। क्योंकि यह स्वास्थ्य के ऊपर बुरा प्रभाव डालता है। साथ ही साथ आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

Back to top button