खेल

T-10 लीग में प्रवीण तांबे का जलवा, क्रिकेट लीग में हैट्रिक लेकर लिए 5 विकेट

नई दिल्ली: टी10 लीग के दूसरे संस्करण में इस बार गेंदबाजी का अभूतपूर्व प्रदर्शन देखने को मिला. भारत के 47 साल के प्रवीण तांबे ने टूर्नामेंट के दूसरे दिन के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेते हुए सिंधीज के लिए 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बना लिया. इस मैच में केरला नाइट्स के शुरुआती झटकों के बावजूद केरला नाइट्स ने सिंधीज के खिलाफ 10 ओवर में 103 रन बना लिए, लेकिन वे मैच जीत नहीं सके. 

इस मैच में सबसे खास चर्चा का विषय रहे 47 साल के भारतीय लेग स्पिनर प्रवीण तांबे. तांबे इस समय क्रिकेट की दुनिया के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. उनके इस प्रदर्शन को देख कर किसी को भी अहसास नहीं हुआ कि वे 47 साल के हैं. इस मैच में सिंधीज ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. तांबे ने अपने ओवर में सबसे पहले वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल, कप्तान इयोन मोर्गन, किरोन पोलार्ड और फेबियन एलीन का विकेट लेकर केरला नाइट्स को बैकफुट पर ला दिया. इन चार विकेटों में एक हैट्रिक भी रही. 

इसके बाद मैच के तीसरे और अपने दूसरे ओवर में तांबे ने श्रीलंका के उपल थरंगा का विकेट लेकर अपना पांचवा विकेट भी ले लिया जिससे केरला नाइट्स का स्कोर 3.1 ओवर के बाद केवल 21 रन पर छह विकेट हो गया था. तांबे ने पारी की दूसरी ही गेंद पर क्रिस गेल को शून्य पर कैच आउट कराते हुए केरला नाइट्स को बड़ा झटका दिया और अपने 2 ओवरों में कुल 15 रन देते हुए 5 विकेट झटक लिए. 

फिर भी हार नहीं मानी केरला नाइट्स 
यहां से लगने लगा था कि अब यह मैच सिंधीज के लिए केवल औपचारिकता ही रह जाएगा, लेकिन इसके बाद वेन पार्नेल ने केवल 24 गेंदों पर 59 रनों की तूफानी पारी खेली और सुहैल तनवीर की 14 गेंदों पर 23 रनों की पारी के मदद से केरला निर्धारित 10 ओवर में 103 रन बना सकी. 

 वाटसन-डेवचिच ने खेली सिंधीज के लिए विनिंग पारी
इसके बाद सिंधीज के लिए रन चेस को कप्तान शेन वाटसन और एंटोन डेवचिच ने ताबड़तोड़ पारी खेली जिससे सिंधीज ने 104 रनों के लक्ष्य को आसानी से पूरा कर लिया. दोनों ने 33 गेंदों में 80 रनों की साझेदारी की जिसमें डेवचिच ने 20 गेंदों पर चार चौके और चार छ्क्के लगाते हुए तूफानी 49 रन बनाए, वहीं वाटसन ने 24 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली. सिंधीज ने 14 गेंद रहते मैच अपने नाम कर लिया. 

इससे एक दिन पहले टूर्नामेंट के पहले ही मैच में सिंधीज को राजपूतस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था जिसमें अफगानिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों पर 74 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली थी. 

Back to top button