सेहत

पेट का कैंसर होने से पहले दिखते हैं ये लक्षण, नजरअंदाज किए तो पक्की है मौत

 

कैंसर एक ऐसी बिमारी है जिसका नाम सुनते ही अच्‍छे अच्‍छे लोग कांप जाते हैं क्‍योंकि ये एक ऐसी बिमारी है जिसके होने के बाद लोगों को इसके बारे में पता नहीं चल पाता है और जब पता चलता है तब शायद काफी देर हो जाती है। यही कारण है कि लोग इस गंभीर बिमारी से काफी डरते हैं। अापकी जानकारी के लिए बता दे कि हमारा शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से बना होता है। जैसे-जैसे शरीर को इनकी जरूरत होती है वैसे वैसे ये कोशिकाएं नियंत्रित रूप से विभाजित और बढ़ती रहती हैं।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि शरीर को इन कोशिकाओं की कोई जरूरत नहीं होती है, फिर भी इनका बढ़ना जारी रहता है। कोशिकाओं का यह असामान्य विकास कैंसर कहलाता है। वहीं आज हम आपको कुछ ऐसे ही संकेत के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको कैंसर को पहचानने में मदद मिलेगी। आज हम खास तौर पर पेट में हुए कैंसर के लक्षण के बारे में आपको बताना चाहेंगे।

आपको जानकर हैरानी होगी कि आप जिन्‍हें छोटी मोटी परेशानियां समझकर नजरअंदाज कर देते थें वो एक भयानक बिमारी का रूप भी धारण कर सकता है। जी हां जैसे कि पेट में हल्का-हल्का दर्द होना, कब्ज होना, पेट में सूजन ये सभी एक कैंसर जैसी बड़ी बिमारी का भयानक रूप ले सकती है और जानलेवा बीमारी का लक्षण भी हो सकती हैं।

हाल ही में किए गए एक सर्वे में पता चला है भारत में करीब 25 लाख लोग कैंसर के साथ जी रहे हैं। हर साल 7 लाख कैंसर के मामले दर्ज किए जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार यदि शुरुआती दौर में ही कैंसर की पहचान कर ली जाए तो उसका इलाज आसान हो सकता है।

तो आइए जानते हैं कि ये आपकी छोटी-छोटी परेशानिया हो सकती है कैंसर का लक्षण जिसे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं…

अगर आपका वजन अचानक से तेजी से कम हो रहा है तो ये आपके लिए चिंता वाली बात हो सकती है जी हां क्‍योंकि वजन गिरना भी कैंसर के पहले लक्षण में से एक है। पेट, फेफड़ों आदि में होने वाले कैंसर में सबसे पहले वजन ही गिरता है।

यदि आप हमेशा कब्ज से परेशान रहते हैं तो ध्‍यान रहे कि आप इसके लिए डॉक्‍टर से संपर्क करें क्‍योंकि कोलोन कैंसर में मरीज को अक्‍सर कब्ज की समस्या रहती है लेकिन समय रहते इसका पता लगा लिया गया तो मरीज के बचने की संभावना 90 फीसदी होती है।

अगर अक्सर आपके पेट में दर्द और सूजन रहता है तो ये भी कैंसर की एक लक्षण ही है क्‍योंकि लीवर से संबंधित रोगों में जलोदर होता है जिसमें कमर का आकार भी बढ़ जाता है।

अगर आपके मुंह से तीन से चार सप्ताह तक छाले पड़े होते हैं और साथ ही आवाज में बदलाव आ जाता है तो इसे नजरअंदाज न करें यह कैंसर हो सकता है।

Back to top button