सेहत

आपके शरीर में भी हैं ये खूबियां तो आप हो करोड़ों में एक, जानिए क्या ?

दुनिया में कई ऐसे लोग है जिनमें कुछ अजीब से लक्षण देखने को मिलेगें। आपको बता दें कि इंसान होने के नाते हम सभी इस बात से तो अवगत ही है कि प्रकृति ने हर इंसान को कुछ न कुछ खासियत अवश्‍य दी है। अक्‍सर देखा जाता रहा है कि हर किसी के शारीरिक लक्षण अलग अलग होते हैं। यह रंग-रूप और कद-काठी की बात नहीं हैं। हमारी बॉडी में कई फीचर्स होते हैं। आमतौर पर ये अधिकतर लोगों में एक जैसे होते हैं, पर कुछ गिने-चुने लोगों में अलग होते हैं। जाहिर है,  अगर आपमें भी ऐसे लक्षण है  तो आप अपने को भीड़ से अलग मान सकते हैं,  हालांकि जिन लक्षणों की आज हम बात कर रहे है वैसे लक्षण पूरी दुनिया में सिर्फ 5 प्रतिशत लोगों में देखा जा सकता है, शरीर के जिन लक्षणों की बात की जा रही है वो कुछ इस प्रकार से है…..

पहला : डबल लेंस लाइन-यह एक रियल जेनेटिक डिसऑर्डर है। इस कारण आंखों के पास दो आईलैशेस निकल आते हैं। महिलाओं में यह डिसऑर्डर उनकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है पर आंखों को तकलीफ भी देता है।

              
दूसरा : थंब हाइपो पलासिया – जो लोग इस स्थिति से जूझ रहे होते हैं उनके हाथ के अंगूठे में केवल एक हड्डी ही होती है, जिस कारण वे अपने अंगूठे को कभी भी मोड़ नहीं सकते। जरा सोचिए ऐसे लोगों को कितना अजीब लगता होगा।

तीसरा : डेंस बोन-आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हममें से कुछ व्यक्तियों की हड्डियां आम इंसानों के मुकाबले कुछ ज्यादा ही मजबूत और ठोस होती है। ऐसा एलआरपी 5 जीन में न्यूट्रिशन के कारण होता है। इस प्रकार के व्यक्ति भयंकर कार एक्सीडेंट को भी सहन कर जाते हैं।

चौथा : नो फिंगर प्रिंट्स-अक्सर फिल्म और टीवी सीरियल्स में देखा होगा कि अपराधी अपने फिंगर्टिप्स के कारण पकड़ा जाता है। पर आपको बता दें कि दुनिया में कुछ ऐसे भी व्यक्ति है जिनके उंगलियों में फिंगर प्रिंट जैसी कोई चीज ही नहीं होती। इसे अडर्मेटोग्लेफिया कहते हैं जो पूरी दुनिया में केवल 4 परिवारों के व्यक्तियों में ही पाया गया है।


पांचवा : गोल्डन ब्लड-दुनिया में सबसे दुर्लभ ब्लड ग्रुप ‘ओ’ नहीं है, बल्कि एक ऐसा ब्लड ग्रुप है,जिसका शायद आपने नाम तक नहीं सुना होगा। आपको बता दें इसे आरएच नन ब्लड या गोल्डन ब्लड भी कहा जाता है। अगर आपको नाम सुनकर ऐसा लग रहा है कि इस ब्लड ग्रुप का कलर गोल्डन होगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

Back to top button