उत्तर प्रदेश

छात्रों को अपने प्रयासों में और अधिक गति लाने की आवश्यकता : डॉ. विक्रम सिंह

No

लखनऊ । कानपुर रोड स्थित सिटी मोन्टेसरी स्कूल के सभागार में रविवार को एक दिवसीय ‘करियर डे’ सेमिनार आयोजित हुआ। यहां नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के प्रति कुलपति डॉ. विक्रम सिंह ने छात्रों को शिक्षा व करियर में सफलता के सूत्र समझाते हुए कहा कि पहले की अपेक्षा अब छात्रों के पास सौ से अधिक करियर विकल्प हैं। आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स के इस युग में छात्रों को अपने प्रयासों में और अधिक गति लाने की आवश्यकता है। छात्रों को योद्धा बनना है न कि तकलीफों का ढ़ेर।

प्रो. गीता गांधी किंगडन ने कहा कि छात्रों को अपने करियर के चुनाव में बड़ी मुश्किलें आती हैं, क्योंकि उनके पास सूचना का अभाव रहता है। छात्रों से कहा कि विश्लेषणात्मक क्षमता का विकास करें। इससे आप अन्तर्राष्ट्रीय विकास में अपना कैरियर बना सकते हैं। देश-दुनिया के आर्थिक व सामाजिक विकास में सहायक हो सकते हैं।

डा. जगदीश गांधी ने कहा कि कक्षा-12 एक ऐसा मुकाम है, जिसके बाद छात्रों को अपना करियर चुनना पड़ता है। यही चुनाव उनके आगे के जीवनकी आधारशिला बनता है। इस करियर डे का उद्देश्य यही है कि छात्र अभी से अपने कैरियर की दिशा निर्धारित करके इधर-उधर भटकने के बजाए सही राह पर चल सके। रोशन गांधी ने छात्रों को सलाह देते हुए कहा कि देश-दुनिया में हो रहे बदलावों पर निरन्तर सजग रहना चाहिए।

Back to top button