जरा हट के

कैसे MDH के CEO बने तांगे वाले धर्मपाल गुलाटी, जानिए फर्श से अर्श के सफर की कहानी

हम लोग कई वर्षो से एमडीएच मासालों को उपयोग कर रहे पर कया आप लोग इनके सीईओ धर्मपाल गुलाटी के संबंध में जानते हैं। नही ना, आपको बता दें कि एक तांगे वाले से MDH के सीईओ कैसे बने आज हम इनके संबंध में कुछ खास जानकारी देते हुये इनके संघर्षो के संबंध में बात करने वाले है।

 

परीश्रम इंसान की एक ऐसी चाबी है जिससे वह अपनी किस्‍मत का ताला कभी भी खोल सकता है। ऐसा ही कुछ धर्मपाल गुलाटी के साथ हुआ, क्‍योंकि MDH मसालों के जन्मदाता धर्मपाल गुलाटी ने, शुरुआत तो तांगा चलाने से की पर अपनी मेहनत के जरिए वे कई फैक्ट्री के मालिक थे और MDH के सीईओ बन गए, इन्हें चुन्नीलाल, मसालों का स्वामी जैसे कई नामों से पुकारा जाता था और 6 अक्टूबर की शाम इनका दिल्ली में निधन हो गया, इन्‍होंने अपने जीवन में भारत का विभाजन भी देखा, एक तांगे वाले से MDH के सीईओ कैसे बने धर्मपाल गुलाटी?

धर्मपाल गुलाटी का जन्‍म वर्ष 1922 में पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था, ये पढ़ाई में पीछे अवश्‍य थे पर अन्‍य कार्यो में निंपुण थे। आपको बता दें कि धर्मपाल गुलाटी के पिता चुन्नीलाल बंटवारे के पश्‍चात दिल्ली आ गए, जहां उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ा, यहां उन्होंने मसालों की छोटी सी दुकान खोली और धर्मपाल जी तांगा चलाने लगे, इस तरह वे अपने परिवार का पेट पालते थे। कुछ दिनो पश्‍चात उनके पिता ने धर्मपाल को दुकान पर बैठने को कहा, और धर्मपाल जी भी मान गए और तांगे का काम बंदकर वो दुकान आ गए पर कुछ ना कुछ नया वे वहां सोचते ही रहते थे। दुकान पर मसाले के बिक्री देख उनके मन में एक योजना बनी जिसके अनुसार अपने पिता से बात कर मसाले का नाम महाशिन दी हट्टी यानी एमडीएच रखा, जो आज एक ब्रांड बन चुका है।

जानकारी के लिये बताते चले कि धर्मपाल ने धीरे धीरे अपने मसालों की बिक्री कर जअ अच्‍छे पैसे आ गये,तो उससे दिल्ली के कीर्ति नगर में साल 1959 में एक छोटी मसाले की फैक्ट्री लगाई,यहां वे गर्म मसाले खुद तैयार करते थे और जिसका स्वाद लोगों को पसंद आने लगा और  आज की तारिख में पूरे भारत में उनकी 15 से 20 फैक्ट्रीज हैं जिसमें कई हजार वर्कर काम करते हैं,इसके अलावा आज पूरे भारत में ही नहीं बल्कि इनके मसालों की बिक्री दुनिया के कई देशों में भी होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वर्ष 2017 में मीडिया से मिली एक रिपोर्ट के अऩुसार,धर्मपाल गुलाटी सबसे ज्यादा बिक्री करने वाले FMCG प्रोडक्ट के सीईओ बने।

Back to top button