ख़बरदेश

फिर बदल गई स्मृति ईरानी की एजुकेशन, जानिए अबकि बार कितनी पढ़ाई है बताई

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. गुरुवार को स्मृति ईरानी ने अमेठी सीट से अपना नामांकन भरा. नामांकन के दौरान केंद्रीय मंत्री ने चुनाव आयोग के समक्ष जो चुनावी हलफनामा भरा उसमें खुलासा हुआ है कि स्मृति ईरानी ग्रेजुएट नहीं है.

नामांकन के दौरान स्मृति ईरानी ने जो एफिडेविट लगाया, उसमें यह बात कही गई है कि उन्होंने 1991 में हाईस्कूल की परीक्षा पास की, 1993 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की, लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी नहीं की. इस एफिडेविट के अनुसार, स्मृति ईरानी ने स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में साल 1994 में बैचलर ऑफ कॉमर्स में दाखिला लिया था, लेकिन फाइनल ईयर की परीक्षा उन्होंने नहीं दी, जिसके कारण उनके पास ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं है.

वैसे यह पहली बार नहीं है जब केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की शिक्षा को लेकर सवाल उठे हैं. इससे पहले साल 2004 में जब ईरानी चांदनी चौक लोकसभा सीट से चुनावी रण में उतरी थीं तो अपने हलफनामें में उन्होंने कहा था कि उनके पास दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ऑपन लर्निंग से बैचलर ऑफ आर्ट की डिग्री है, जो उन्होंने साल 1996 में हासिल की थी.

इसके बाद जब 16वीं लोकसभा के लिए स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी से अपना नामांकन भरा था तो उन्होंने अपने एफिडेविट में यह बात कही थी कि 1994 में उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से बैचलर ऑफ कॉमर्स पार्ट-1 किया है.

Back to top button