सेहत

दो मिनट का वक्त और सिर्फ 5 रुपए का खर्च, आपके चेहरे से हर दाग होगा छूमंतर

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को समय का अभाव रहता है वहीं हर कोई सुंदर भी दिखना चाहता है। लेकिन कई बार ये सपना लोगों का पूरा नहीं हो पाता है। इसके पीछे भी वजह जो है वो समय ही है वहीं इसके साथ ही लोग अपनी त्‍वचा पर ध्‍यान नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से वो अपने चेहरे के अनचाहे निशानों से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही परेशानियों का समाधान लेकर आए हैं जो कि वाकई में बेहद ही असरदार है। लोग इन्‍हें छिपाने के लिए तरह तरह के कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट का प्रयोग करते हैं लेकिन क्‍या आपको पता है कि वो प्रोडक्‍ट किस हद तक आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ये तो हम सभी जानते हैं कि भारत के रसोई घर में जो कुछ भी उपयोग किया जाता है, उनमें से सभी में कुछ न कुछ औषधीय गुण छिपा ही होता है। लेकिन आज के यंग जेनरेशन को जानकारी की कमी होने के कारण हम उन्हें ठीक से उपयोग नहीं कर सकते ऐसी एक चीज प्याज है हां, लोग भोजन में अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए प्याज का उपयोग करते हैं।

प्याज काटते या छीलते समय यह भले ही आपको रूलाता हो, लेकिन इसके बिना खाने का स्वाद भी बेस्वाद होता है। इसके अलावा प्याज भी बहुतायत में एक सलाद के रूप में प्रयोग किया जाता है। प्याज के यूं तो कई लाभ हैं लेकिन इसके छिलके को त्वचा पर रगड़ने से यह अविश्वसनीय फायदे भी होते हैं। जी हां क्‍योंकि आप इस उपाय को जानने के बाद आप अब चेहरे के इन निशानों के दो मिनट में गायब कर सकते हैं और वो भी मात्र पांच रुपए के अंदर ही। इसके लिए आपको सबसे पहले एक प्याज लेनी है।

ये आमतौर पर सभी घरों में उपलब्‍ध होता है। इसके बाद उस प्याज के छिलके उतारकर उन छिलको को पानी में उबाल लें। उसके बाद जो काढा बनता है उसे निशान पर लगाएं। निशान एक दम से गायब हो जाएगा। लेकिन आम तौर पर लोग अपने छिलके को बाहर निकालते हैं लेकिन आज आपको जानकर हैरानी होगी की इन प्याज के छिलकों में कुछ चमत्कारी गुण होते हैं जिसके बारे में शायद आज से पहले आप नहीं जानते होंगे और ये दावा है कि इसे जानने के बाद आप प्याज के छिलके को फेंकना बंद कर देंगें।

यदि आपका गला खराब है तो प्याज के छिलके गर्म पानी में उबालें। इसके बाद, इसे पानी के साथ उबाल लें। आप देखेंगे कि आपका गला जल्दी ही ठीक हो जाएगी। प्याज के छिलके एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। आप चाहे तो इसे चाय या फिर सूप में डाल सकती है और पीते वक्त इन छिलकों को किनारे कर सकती हैं।

एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व शरीर को अंदर से साफ करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। एंटीऑक्सिडेंट जो शरीर को एलर्जी और सूजन से बचाता है। भोजन की तैयारी करते समय, प्याज के छिलके को तलना और उन्हें भोजन में डाल दिया, फिर उन्हें हटा दें और उन्हें फेंक दो। यह आपको भोजन को काफी स्वस्थ बना देगा। प्याज के छिलके को थोड़ा सा रस चेहरे के निशान को हटाता है।

Back to top button