सेहत

रंग गोरा करने वाली क्रीम के होते हैं ये 6 बड़े नुकसान, जानने के बाद कभी नहीं करेंगे इस्तेमाल

आजकल हर लड़की फेयरनेस क्रीम का प्रयोग करती हैं। अक्सर लोगो को यही लगता है कि इससे हमारा रंग फेयर हो जाता है लेकिन ऐसा नही है यह आपकी त्वचा को फेयर करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को कई तरह के नुकसान भी पहुंचा सकता हैं। अगर आप एक लंबे समय तक फेयरनेस क्रीम का प्रयोग करते है तो इससे आपको त्वचा कैंसर होने का खतरा भी हो सकता हैं। आज हम आपको फेयरनेस क्रीम के लंबे समय तक प्रयोग किए जाने के बाद होने वाले साइट इफेक्ट्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे जान कर आप अपनी त्वचा को इन इफेक्ट्स से होने वाले नुकासनो से बचा सकेगी।

1. खुजली होना : खुजली सबसे आम साइड इफेक्ट है जो अक्सर लोगों को फेयरनेस क्रीम के प्रयोग के बाद हो जाती है। यह साइड इफेक्ट फेयरनेस क्रीम के प्रयोग के तुरंत बाद ही दिखने लगता हैं। आप भी जब कभी फेयरनेस क्रीम का प्रयोग करती है तो उसके बाद आपके चेहरे पर खुजली होने लगती है तो ऐसे में आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें या फिर आप बर्फ का भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा पर होने वाली खुजली बंद हो जाएगी और आपकी त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान नही होगा।

2. एलर्जी : फेयरनेस क्रीम का ज्यादा समय तक प्रयोग करने से यह आपकी त्वचा पर होनो वाली एलर्जी को ट्रिगर कर सकती है। यह आपकी त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है इतना ही नही त्वचा पर लाली या खुजली भी पैदा कर सकता है। अगर आपको पहले से ही किसी पदार्थ या चीज से एलर्जी है तो आप फेयरनेस क्रीम में मिलाए जाने वाली सामग्री की जांच जरुर कर ले। इससे आपको किसी तरह की एलर्जी नही होगी। 3. त्वचा कैंसर : फेयरनेस क्रीम का निरंतर प्रयोग करते रहने से यह त्वचा कैंसर का एक प्रमुख कारण बन सकता हैं। अगर आप फेयरनेस क्रीम का उपयोग करती है तो एक उच्च गुणवत्ता वाले फेयरनेस क्रीम का ही उपयोग करें क्योकि कई बार फेयरनेस क्रीम में प्रयोग किए जाने वाली सामग्री का ज्यादा प्रयोग करने से त्वचा कैंसर होने का खतरा बन जाता हैं। जिस फेयरनेस क्रीम में हीड्रोक्विनोने, मरकरी या स्टेरॉयड स्टेरॉयड आधारित त्वचा को सफेद करने वाला तत्व शामिल हो उस तरह की क्रीम का प्रयोग कभी ना करें।

4. रुखी त्वचा : यदि आपकी त्वचा पहले से ही रुखी हैं, तो ऐसे में फेयरनेस क्रीम का उपयोग करने से आपकी त्वचा और ज्यादा रुखी लग सकती हैं। इतना ही नही यह रुखी और परदार त्वचा के लिए एक बहुत बड़ा खतरा हो सकता हैं। आप जब भी किसी भी प्रकार की क्रीम को ले तो उससे पहले अपनी त्वचा का ख्याल जरुर रख ले कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है और उस पर किसी तरह की क्रीम अच्छी लगेगी।

5. पिम्पल्स : आप जिस फेयरनेस क्रीम का प्रयोग कर रही है उससे आपकी त्वचा पर मौजूद पॉर्स बन्द हो जाते है तो इससे आपकी त्वचा पर पिम्पल्स हो सकते हैं। यह फेयरनेस क्रीम से होने वाला सबसे बुरा साइड इफेक्ट है। इतना ही नही अगर यह पिम्पल्स आपकी त्वचा पर ज्यादा समय के लिए बने रहते है तो इससे आपकी त्वचा पर निशान पड़ सकते हैं। जो की आपकी त्वचा से कभी नही हटते और लंबे समय के लिए अपके साथ बने रहते हैं।

6. फोटो सेंसिटिव : एक लंबे समय तक फेयरनेस क्रीम का प्रयोग करने से आपकी त्वचा पर मौजूद पॉर्स बन्द हो सकते है तथा इससे आपकी त्वचा काफि संवेदनशील भी हो सकती हैं जिससे आपकी त्वचा को प्रकाश के कारण भी नुकसान पहुच सकता हैं। इस स्थिती को फोटो सेंसिटिव के रुप में जाना जाता हैं। इससे आपकी त्वचा पर छाले वा सूरज के कारण आपकी त्वचा गंभीर रुप से काली हो सकती हैं। इस लिए आप जब भी मार्केट में अपने लिए क्रीम लेने जाती है तो सभी आपको पहले इसका एक पैच दे कर परीक्षण करने की सलाह देते हैं।

Back to top button