जरा हट के

उफ्फ! इस लड़की को जब लगती है गर्मी, जिस्म से पसीना नहीं बल्कि बहता है खून

अगर मैं कहूं कि किसी के शरीर से तनाव होने पर खून निकलता है या पसीने की जगह खून तो यकीनन यह चौंका देने वाला है या एक कोरी कल्पना. या आप समझे किसी हॉरर फिल्म की कहानी. मगर ऐसा नहीं यह सच है कोई मनगढ़त कहानी नहीं है.

कनाडा की पत्रिका में छपा मामला

कनाडा में एक मेडिकल असोसिएशन जर्नल (CMAJ) नाम से एक पत्रिका है, इस पत्रिका में मेडिकल  संसार से जुड़े अजीबों-गरीब किस्से छपते हैं. वहीं इस लड़की का भी जिक्र हुआ, केस छपा तो मालूम हुआ ऐसे भी किसी रोग का अस्तित्व होता है. यह 21 साल की लड़की इटली की रहने वाली है. उसके चेहरे और हथेलियों से खून निकलता है. जैसे हमें पसीना आता है ठीक उसी तरह. चोट का निशान भी नहीं है, कहीं से कटा हुआ भी नहीं है, सब एकदम ठीक है. मगर फिर भी लड़की के शरीर से पसीने की तरह निकलता है खून. यह उसके साथ पिछले तीन साल से हो रहा है.

कभी भी शुरु हो जाता है खून निकलना

डॉक्टरों को दिखाया, एक बार तो डॉक्टर भी सख्ते में आ गए. उसके बाद पूरी जांच की गई तो नतीजे सामने आए. यह एक ऐसी अजीब सी बिमारी है तो कभी रात को सोते वक्त शुरु हो जाती है तो कभी कुछ काम कर रही हो तब, कुछ देर चलती है फिर बंद हो जाती है. लड़की को तनाव ज्यादा होता है तो खून निकलने की मात्रा भी बढ़ जाती है. लड़की का इस बिमारी की वजह से बाहर आना जाना भी कम हो गया. यानि वह अब सबसे अलग-थलग रहने लगी है. यह भी तनाव को बढ़ाने वाला कारण है. सब हैरान हो जाते हैं कि यह कैसे संभव है. लड़की को डिप्रेशन कम करने की दवा भी दी गई मगर फिर भी कुछ खास असर नहीं हुआ.

हेमातोहाइड्रोसिस

लड़की की बिमारी एक अनसुलझी गुत्थी बन गई थी. बहुत रिसर्च की गई तो मालूम हुआ कि यह ‘हेमातोहाइड्रोसिस’ नाम की बिमारी है. यह अधिकतर जवान लड़कियों या बच्चों को होती है. बहुत कम लोगों में यह बिमारी पाई जाती है. सीधी भाषा में कहें तो 100 में कोई एक.

तनाव है कारण

यह बिमारी अक्सर बहुत ज्यादा तनाव के कारण होती है. तनाव मतलब बचपन में माता-पिता के बीच ज्यादा क्लेश रहा हो, माता-पिता अलग हो गए हो या फिर कोई और घरेलू और निजी समस्या. इसी बिमारी में कभी कभी आसूओं की जगह खून भी आने लगता है.

फिलहाल लड़की का रक्तचाप की दवाओं के साथ इलाज किया जा रहा है, कुछ हद तक आराम तो है मगर फिर भी समस्या पूरी तरह खत्म नहीं हुई.

Back to top button