देश

वाड्रा पर कसा ED का शिंकजा, अब लंदन वाली प्रॉपर्टी पर देने होगे ये जवाब

Image result for रॉबर्ट वाड्रा की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने वाड्रा को पूछताछ के लिए गुरुवार को बुलाया है। ईडी की टीम वाड्रा से लंदन की प्रॉपर्टी और उनके करीबी संजय भंडारी के बारे में सवाल कर सकती है। ईडी का कहना है कि लंदन में प्रॉपर्टी को गलत तरीके से खरीदा गया है और इसमें कालेधन का इस्तेमाल किया गया है। इससे पहले ईडी ने दिल्ली हाई कोर्ट से रॉबर्ट वाड्रा की जमानत खारिज करने की अपील की थी। ईडी की इस अर्जी पर हाई कोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा को नोटिस भी जारी किया है और कहा है कि क्यों न उनकी जमानत रद्द कर दी जाए।
नई दिल्ली । रॉबर्ट वाड्रा की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने वाड्रा को पूछताछ के लिए गुरुवार को बुलाया है। ईडी की टीम वाड्रा से लंदन की प्रॉपर्टी और उनके करीबी संजय भंडारी के बारे में सवाल कर सकती है। ईडी का कहना है कि लंदन में प्रॉपर्टी को गलत तरीके से खरीदा गया है और इसमें कालेधन का इस्तेमाल किया गया है। इससे पहले ईडी ने दिल्ली हाई कोर्ट से रॉबर्ट वाड्रा की जमानत खारिज करने की अपील की थी। ईडी की इस अर्जी पर हाई कोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा को नोटिस भी जारी किया है और कहा है कि क्यों न उनकी जमानत रद्द कर दी जाए।
वाड्रा के खिलाफ हाईकोर्ट में अगली सुनवाई 17 जुलाई को 
ईडी की तरफ से कोर्ट में कहा गया था कि क्योंकि रॉबर्ट वाड्रा जानते हैं उनकी गिरफ्तारी नहीं की जा सकती इसीलिए वह किसी सवाल का जवाब नहीं दे रहे हैं। ऐसे में उनकी जमानत खारिज होना जरूरी है। इसलिए ईडी उनको हिरासत में लेकर पूछताछ करना चाहती है।
इन तमाम दलीलों पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने वाड्रा को नोटिस भेजते हुए केस की अगली सुनवाई के लिए 17 जुलाई का दिन तय किया है।  निचली अदालत ने बगैर अनुमति देश न छोड़ने और जरूरत पड़ने पर जांच में शामिल होने की शर्त पर वाड्रा को एक अप्रैल को अग्रिम जमानत दी थी। ईडी ने निचली अदालत के इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी है।
ये पूरा केस विदेशों में रॉबर्ट वाड्रा की 19 लाख पाउंड की संपत्ति के मालिकाना हक से जुड़ा है। जिसमें टैक्स से बचने के लिए अघोषित विदेशी संपत्ति होने का भी आरोप है। ईडी पहले भी रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ कर चुकी है। उनसे अब तक कुल 58 घंटे पूछताछ हो चुकी है। ईडी का दावा है कि मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े इस मामले में रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ उनके पास दस्तावेज और ई-मेल की शक्ल में कई ठोस सबूत मौजूद हैं। ईडी का कहना है कि लंदन में प्रॉपर्टी को गलत तरीके से खरीदा गया है और इसमें कालेधन का इस्तेमाल किया गया है।
Back to top button