जरा हट के

इस सिपाही से नसीहत ले हर पुलिसवाला, ड्यूटी निभानी हो तो हर मुश्किल आसान

हौंसलों में उड़ान हो तो पैरों को भी पंख लग जाते हैं ये सिर्फ कहावत नहीं है  ये सच भी है . यूपी पुलिस के एक सिपाही की ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. दुर्घटना में पैर गंवा चुका ये पुलिसवाला कई उन लोगों के लिए नजीर बना हुआ है जो अपने पैरों के होने के बावजूद किसी निरीह प्राणी की आगे बढ़कर मदद करने के बारे में सोचना भी उचित नहीं समझते, वहीं इंद्रजीत पैर न होने के बावजूद अपना हर पल समाज सेवा को समर्पित करते नजर आते हैं.

यूपी पुलिस के सिपाही इंद्रजीत आज कई लोगों के लिए मिसाल बने हुए हैं. दो साल पहले हुए एक हादसे में दुर्भाग्यवश इस सिपाही के दोनो पैर खराब हो गए थे. पैर न होने के बावजूद इंद्रजीत के हौंसलों में कोई कमी न आई उन्होने अपने पैरों को अपनी लाचारी नहीं बनने दी उल्टा वे तो दोगुनी हिम्मत के साथ समाज सेवा के नेक कार्य में जुट गए. व्हील चेयर पर बैठे इस सिपाही ने अपने जीवन का हर पल समाज सेवा के नाम कर दिया है.

इंद्रजीत वो सिपाही हैं जो दोनों पैरों से अपाहिज होने के बाद अपने कर्तव्य को नहीं भूलते. ड्यूटी के दौरान जो भी जिम्मेदारी उन्हे दी जाती है वो उसका पालन कर्मठ होकर करते हैं. पैरों की कमजोरी को उन्होने अपनी जिम्मेदारियों के आगे नहीं आने दिया वो समाज और जनता की सेवा दिल से करते हैं. उनकी कार्यशैली से यूपी पुलिस में उनको अलग-मान सम्मान मिलता है तो वहीं जनता भी उनका हौंसला अफजाई करती है.

 

Back to top button